सामाजिक कार्यकर्ताओं को तत्काल रिहा करे सरकार: राजन राव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 06:18 PM (IST)

गुरुग्राम (गौरव): हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष कुमारी शैलजा के राजनीतिक सचिव व दक्षिण हरियाणा के प्रभारी राजन राव ने किसान आंदोलन के समर्थन में उतरे दिशा रवि और निकिता जैकब की गिरफ्तारी को आंदोलन को कमजोर करने की नाकाम साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि आंदोलन को कमजोर करने के लिए सरकार पुलिस की शक्ति का दुरूपयोग कर रही है।  

युवा पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ्तारी की जितनी निंदा की जाए, कम है। सरकार को तत्काल बिना शर्त दिशा रवि और निकिता जैकब को रिहा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युवा पर्यावरणविद यह भली भांति समझते है कि वर्तमान खेती नीतियां न सिर्फ किसानों के लिए शोषणकारी है, बल्कि ये पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायी हैं। तेजी से बड़े निगमों द्वारा अनुचित व्यापार की वजह से और जलवायु परिवर्तन से जटिल होने के कारण खेती जोखिम में पड़ी है।  

केंद्र द्वारा लाए गए तीन कृषि कानून न सिर्फ एमएसपी के लिए एक बड़ा खतरा है, बल्कि इसके बजाय खुले बाजारों के सहारे खेती को ज्यादा जोखिम भरा बनाते हैं। ऐसी स्थिति में, किसानों द्वारा सतत पोषणीय कृषि प्रथाओं को अपनाने की संभावना कम है। यह व्यवहार्यता और स्थिरता के बीच अंतर-संबंध है, जिसे दिशा रवि जैसे कार्यकर्ताओं ने किसानों के समर्थन में विस्तार में समझा है।  

दूसरी ओर, सभी फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग किसानों को धान और गेहूं के मोनोक्रॉपिंग से विविधता लाने में मदद करेगी। मिट्टी के क्षरण, वायु प्रदूषण और अन्य स्वास्थ्य समस्या के स्थायी समाधान के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। यह खेती के साथ साथ शहरी नागरिकों के हक में भी होगा। इसलिए यह बहुत ही आश्चर्यजनक नहीं है कि पर्यावरण कार्यकर्ता चल रहे किसानों के आंदोलन को समर्थन दे रहे हैं। राव ने  कहा कि 18 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा ने पूरे भारत में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको कार्यक्रम का आह्वान किया है। सभी देशवासी इसमें अपना योगदान दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static