Weather Alert: 29 मई तक हरियाणा में Heat Wave का रेड अलर्ट, कल 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था तापमान

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 10:47 AM (IST)

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़): पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है। हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा के झज्जर जिले में 29 मई तक हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां सुबह का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है।

कल यहां का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भीषण गर्मी के कारण बहादुरगढ़ के नागरिक अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। यहां इलाज के लिए आए मरीजों की लंबी-लंबी लाइन देखी जा रही है। भीषण गर्मी के कारण लोग डिहाईड्रेशन, डायरिया और लू लगने जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल के पीडियाट्रिक डॉक्टर अभिभूषण ने बताया कि नागरिक अस्पताल में आम दिनों के मुकाबले गर्मी के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। 10 से 15% मरीज भीषण गर्मी के कारण बीमार पड़ रहे हैं।

मरीजों में तापमान बढ़ने के कारण डिहाईड्रेशन, डायरिया और लू लगने जैसी बीमारियों के लक्षण साफ तौर पर देखे जा रहे हैं। डॉक्टर अभिभूषण ने आम लोगों से गर्मी में घरों के अंदर रहने, ज्यादा से ज्यादा साफ पानी पीने की सलाह दी है । डाक्टर  का कहना है कि अगर जरूरी ना हो तो लोग घरों के अंदर ही रहे और ज्यादा जरूरी काम हो तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। इसके अलावा सूती ढीले कपड़े पहने और छाते का भी प्रयोग करें।

चिकित्सकों ने आम लोगों से हीट वेव से बचने के उपाय तो बताए ही हैं । साथ ही उन्होंने सड़क किनारे बिकने वाले गन्ने के रस और कटे हुए फलों के सेवन से बचने की भी सलाह दी है । डॉक्टर अभिभूषण का कहना है कि इन दिनों खाने पीने वाली वस्तुओं में बैक्टीरिया आम दिनों के मुकाबले ज्यादा तेजी से पनपते हैं। ऐसे में बासी खाना खाने से भी बचने की जरूरत है और हो सके तो पानी को पहले उबालकर और बाद में ठंडा करके पीने की सलाह भी दी जा रही है।

भीषण गर्मी और हीट वेव के चलते जिला प्रशासन ने पहले से 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। जून माह के पहले सप्ताह तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static