हरियाणा के स्कूलों में शिक्षकों की रेगुलर भर्ती जारी, स्कूल आवंटन के बाद ज्वाइन करेंगे 532 टीजीटी

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 09:52 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी पूरी होने जा रही है। विभाग की ओर से 532 टीजीटी अंग्रेजी विषय के शिक्षकों को रिकॉर्ड समय में स्कूल आवंटित कर स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश जारी किए गए हैं। शिक्षकों की भर्ती के बारे में जानकारी देते हुए विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल मैपिंग के जरिये विभाग की कोशिश है कि जल्द से जल्द विषयानुसार सभी छात्रों को शिक्षक और सभी शिक्षकों को छात्र उपलब्ध कराए जाएं।

 

विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि ऑनलाइन ट्रांसफर के दौरान कई स्कूलों में विषयवार  शिक्षकों की कमी विभाग के संज्ञान में आई,जिसके बाद विभाग और सरकार ने जल्द से जल्द इस कमी को पूरा करने का खाका तैयार किया।आज विभाग और सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एचएसएससी के तहत रेगुलर और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिये अनुबंध आधार पर भर्ती तेजी के साथ की जा रही है। विभाग की ओर से पूरी कोशिश है कि आगामी 15 दिनों के अंदर सभी शिक्षकों की कमी पूरी कर दी जाए। प्रवक्ता ने बताया कि  शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची हरियाणा कौशल रोजगार निगम और हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन और हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन को भेजी जा चुकी है और अब उम्मीद है कि जल्द सभी पदों पर शिक्षकों की भर्ती का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

 

गौरतलब है कि विभाग की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा दीक्षा शैक्षणिक पर्यवेक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है,जिसके तहत शिक्षा विभाग के करीब 100 अधिकारियों की टीम अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह और निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डॉ अंशज सिंह के नेतृत्व में  स्कूलों में शैक्षणिक  स्तर और इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों का बारीकी से निरीक्षण करती है।विभाग के इस मॉनिटरिंग कार्यक्रम से ना केवल स्कूलों की दशा सुधरने लगी है बल्कि  धरातल पर भी इसका असर दिखने लगा है। स्कूलों में शैक्षणिक और इंफ्रास्ट्रक्चर के स्तर पर बहुत तेज गति से सुधार हो रहा है,जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी सामने आ रही है वहां पर नए शिक्षकों की व्यवस्था तेजी के साथ की जा रही है और जहां सिविल कार्यों की जरूरत होती है वहां पर भी तुरन्त कार्य करने के निर्देश दिए जाते है ।विभाग ने एक बार फिर दावा किया है कि जल्द ही पूरे प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में किसी भी विषय के शिक्षक की कोई कमी नहीं रहेगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static