मनोहर सरकार के 8 साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड हुआ पेश, CM खट्टर ने गिनाई उपलब्धियां

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 04:01 PM (IST)

दिल्ली(कमल कंसल): हरियाणा की मनोहर सरकार के 8 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक प्रेस वार्ता कर सरकार की उपलब्धियां गिवाई। उन्होंने कहा कि पिछले 8 सालों में सरकार ने प्रदेश की जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई। इस दौरान विपक्ष ने सरकार की आलोचना भी की। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कई मौकों पर विपक्ष के अच्छे सुझावों को अपनाने का काम भी किया है। इस दौरान उन्होंने किसान से लेकर छोटे व्यापारी और गांव के लोगों से लेकर युवाओं के लिए चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी।

 

प्रदेश सरकार ने 3-सी और 5-एस पर किया काम: सीएम

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार का नौवां साल शुरू हो गया है। अपने कार्यकाल में सरकार ने 3-सी को कम करने के लिए काम किया है, जिसमें करप्शन, कास्ट और क्राइम है। सरकार ने इन तीनों ही बुराइयों से लड़ने के लिए लगातार काम किया है। इसी प्रकार राज्य सरकार ने 5-एस को प्रमोट करने के लिए भी बेहतरीन काम किया है। 5-एस में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन शामिल है।

 

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से समाज के हर वर्ग को मिला लाभ

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सर्वकल्याण के लिए योजनाएं चलाने में भी काफी सफलता मिली है। पीपीपी के माध्यम से समाज के पांच आयु वर्गों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया है। इसी प्रकार सरकार ने छोटे व्यापारियों को लाभ देने के लिए भी कई योजनाएं चलाई हैं। पिछले 6 महीने में 30 हजार लोगों को व्यापार शुरू करने के लिए बैंकों से लोन दिया गया है।

 

अंत्योदय पोर्टल के माध्यम से ग्रामीणों को ऑनलाइन सेवाओं का मिला लाभ

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के किसानों की भलाई के लिए भी लगातार काम किया है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से सरकार के पास हर एकड़ जमीन का ब्यौरा होगा। इसी प्रकार गांव में रहने वाले लोगों को भी ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऑनलाइन सेवाएं देने की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय पोर्टल पर 42 विभागों की 542 ऑनलाइन सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का एजेंडा है कि हरियाणा के किसी भी व्यक्ति को सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए चंडीगढ़ के चक्कर न काटने पड़े।

 

2023 तक प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली देना सरकार का लक्ष्य

 

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि सरकार ने प्रदेश के गांवों में 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया है। फिलहाल हरियाणा के 6,225 गांव में से 5,681 को 24 घंटे बिजली मिल रही है। सरकार का लक्ष्य है कि मार्च 2023 तक प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static