शोभा यात्रा को लेकर हरियाणा की खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 03:16 PM (IST)

नूंह  (ऐके बघेल): नूह जिले में आगामी 22 जुलाई को निकलने वाली शोभा यात्रा को लेकर हरियाणा की खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को सीटीएम के मार्फत एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें आगामी 22 जुलाई को निकलने वाली शोभायात्रा के दौरान असामाजिक तत्वों और जिले में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम करने की मांग की। 

आपको बता दें कि पिछले साल 31 जुलाई को शोभायात्रा के दौरान नूंह में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा माहौल खराब करने से दंगा भड़क गया था। जिसमें पूरी तरह दो समुदायों के बीच माहौल खराब हो गया था। इतना ही नहीं इस हिंसा में जहां कई लोगों की जान गई थी, वहीं नूंह से लेकर इस हिंसा की आग प्रदेश के कई जिलों में पहुंची थी।

इस बार इस शोभायात्रा में कोई असामाजिक तत्व दोनों समुदाय के बीच कोई अनहोनी ना पैदा करें, इसको लेकर हरियाणा प्रदेश की खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने नूंह जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंप कर मांग की है कि इस दौरान नूंह जिले में ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के उपयुक्त इंतजाम किए जाएं। 

इतना ही नहीं जो लोग बाहर से यात्रा में शामिल होने आए उनकी पूरी तलाशी लेकर ही जिले में अंदर आने दिया जाए। ऐसा ना हो कि कोई शोभायात्रा के बहाने यह असामाजिक तत्व हथियार लेकर जिले में आकर इस भाईचारे को खराब करने की कोशिश करें। ऐसे व्यक्तियों पर पुलिस पूरी नजर रखें, ताकि कोई अनहोनी ना हो। 

इस दौरान खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने कहा कि जबलाभिषेक यात्रा के नाम पर जो वातावरण बनाया जा रहा है वो उसके प्रति अपनी चिंता प्रकट करते हैं। पिछले साल जिस तरह से यात्रा की आड़ में धार्मिक और सामाजिक माहौल को बिगड़ा गया था। उसके चलते अनेक निर्दोष लोगों की जान गई। मेवात के अनेक निर्दोष युवकों को झूठे मुकदमों में फसाया गया और जेल में डाला गया व यातनाएं दी गई। उन्होंने कहा कि इस हिंसा के दौरान कितने लोगों की दुकानों को गैरकानूनी तरीके से बुलडोजर से तोड़ा गया और रोजी-रोटी के साधनों को बर्बाद किया गया। उन्हें आज तक भी कोई मुआवजा नहीं दिया गया है। 

हरियाणा खांप पंचायत के प्रतिनिधियों ने कहा कि बाहर से आकर असामाजिक तत्वों ने जिस तरह यहां के सामाजिक माहौल में जहर घोलने की कोशिश की उसका अभी तक कड़वा अनुभव हमारे सामने है।
एक बार फिर से इस वर्ष सांप्रदायिक तत्वों की ओर से मीडिया में उकसाने की बातें उठ रही है। जिससे दोबारा यात्रा के नाम पर ध्रुवीकरण और माहौल खराब करने की साजिश हो रही है, जो किसी भी धार्मिक यात्रा से मेल नहीं खाती। 

अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव सुमित दलाल, समुंदर सिंह खोर प्रेस प्रवक्ता माजरा खाप जींद, प्रभु दयाल आर्य अखिल भारतीय संविधान सभा, सद्दीक अहमद मेव इतिहासकार, मनोज अखिल भारतीय किसान सभा के सदस्यों ने कहा कि यहां की धरती सामाजिक सद्भाव और भाईचारे की धरती रही है। अब नफरत फैलाकर इस तरह के बंटवारे की राजनीतिक लोगों को आपस में लड़ने की कुछ साज़िश की जा रही है। हम तमाम सामाजिक संगठन व किसान मजदूर संगठनों की तरफ से जिला प्रशासन और सरकार से कहना चाहते हैं कि बाहर से आकर सामाजिक सद्भाव को खराब करने वाले किसी भी तत्व को इसकी छुट ने मिले। 

वहीं जिला प्रशासन इस शोभायात्रा को लेकर सतर्क और चुस्त नजर आ रहा है। सामाजिक संगठनों के ज्ञापन के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी ने कहा कि इस मामले को लेकर पहले से ही प्रशासन की नजर है खाप पंचायत के प्रतिनिधियों के द्वारा ज्ञापन दिया गया है यह ज्ञापन जिला अधिकारी को सौंप दिया जाएगा तथा ऐसे सामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी जो जिले का माहौल खराब करने की कोशिश करेंगे उन्हें जिले में घुसने नहीं दिया जाएगा। 22 जुलाई की शभायात्रा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static