सीएम विंडो में कम से कम मानव हस्तक्षेप से हो रहा विवादों का समाधान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 07:43 PM (IST)

चंडीगढ(चन्द्रशेखर धरणी): सूचना प्रौद्योगिकी के युग में हरियाणा के सरकारी कार्यालयों में प्रदेश की जनता से संबंधित विवादों का समाधान कम से कम मानव हस्तक्षेप से हो, इसी सोच के साथ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘‘विवाद आपका-समाधान हमारा’’ नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कड़ी में सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल द्वारा भी अहम भूमिका निभाई जा रही है।

चंडीगढ़ मुख्यालय से सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल की निगरानी कर रहे मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल के अनुसार सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल की जानकारी आज हर आमजन को है और लोग अब इस प्रणाली पर अपना विश्वास जता रहे हैं.  इसके माध्यम से लोगों की व्यक्तिगत व पारिवारिक समस्याओं के साथ-साथ गली-मोहल्लों में पानी, बिजली, सडक़, सीवरेज और सार्वजनिक पार्किंग जैसी समस्याओं का भी समाधान हो रहा है।  

उन्होंने बताया कि यह मुख्यमंत्री की सोच का ही नतीजा है कि हरियाणा को अपने यहां सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को ऑनलाइन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न पुरस्कारों से कई बार सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था पर आई शिकायतों का अधिकतम एक महीने के भीतर-भीतर समाधान करने का प्रयास किया जाता है। कैथल से आई एक शिकायत का निपटान मात्र साढ़े तीन घंटे में करवाया गया।
 

सोंगरी माइनर (कैथल) की टेल पर आए बहुत ज्यादा पानी का समाधान करवाया
श्री भूपेश्वर दयाल ने बताया कि जिला कैथल से टिकट नंबर 3527245 से दिनांक 22 दिसंबर, 2021 को श्री कपिल देव सांगवान ने अपने मोबाइल नंबर 9466061687 से @cmohry, @mlkhattar, @Dchautala सीएम के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है कि ‘‘मुख्यमंत्री जी निवेदन है कि सोंगरी माइनर (कैथल) जिसकी टेल किठाना और संडील गांव की सीम पर है मे बहुत ज्यादा पानी आया हुआ है पानी से फसल खराब हो रही हैं टेल पर पानी की आपूर्ति की अभी कोई आवश्यकता नहीं है। कृपया पानी बंद करवाने का कष्ट करें।’’

उन्होने बताया कि जल संरक्षण  मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है इसलिए सीएमओ कार्यालय द्वारा कड़ा संज्ञान लिया गया और मुख्यमंत्री के सोशल मीडिया शिकायत ट्रेकिंग से जिला उपायुक्त कैथल व भाखड़ा जल सेवाएं, सर्कल कैथल के अधीक्षक अभियंता को 22 दिसंबर को ही मामले के बारे ईमेल से सूचित किया गया। श्री भूपेश्वर दयाल ने बताया कि 24 दिसंबर को सीएमओ कार्यालय को सूचित किया गया कि उपमंडल अधिकारी जाखौली द्वारा मामले की जांच की गई और हेड से सिंगोरी माईनर में पानी कम कर दिया गया है। उन्होने बताया कि 25 दिसंबर को अपने रि-ट्विट में श्री कपिल देव सांगवान ने सूचित किया है कि ‘मुख्यमंत्री जी समस्या का समाधान करने के लिए आपका बहुत-बहुत आभार एवं धन्यवाद।
 

नरवाना के हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में डेंगू के प्रकोप का समाधान
उन्होने बताया कि जीन्द से श्री विकास ने टिकट नंबर 3516767 से दिनांक 14 दिसंबर, 2021 को अपने मोबाइल नंबर 9468448967 से @cmohry, @DiprHaryana @anilvijminister  को सीएम के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है ‘‘सीएम सर हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में पानी का जमाव रहता है और डेंगू जैसी बीमारी फैल रही है शिकायत के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा है कृपया मदद कीजिए’’ उन्होने बताया कि मामले पर संज्ञान लेने के बाद सोशल मीडिया शिकायत ट्रेकिंग से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के अधीक्षक अभियंता को सूचित किया गया। उन्होने बताया कि 16 दिसंबर को श्री विकास ने  अपने रि-ट्विट में कहा कि ‘‘मुख्यमंत्री जी धन्यवाद आपकी टीम के सहयोग से समस्या का समाधान हो गया है और हम डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी के प्रकोप से बच गए।’’ 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static