हरियाणा के आंगनवाड़ी भवन होंगे Upgrade, सरकार ने नवीनीकरण के लिए जारी किए 17 करोड़ रुपये

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:32 PM (IST)

चंडीगढ़ः हरियाणा के महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने बताया कि आवश्यकता के अनुसार आंगनवाड़ियों के भवनों की मरम्मत की जाएगी और कई गांवों में नए भवनों का भी निर्माण किया जाएगा। प्रथम चरण में 1000 आंगनवाड़ियों के भवनों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 17 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि भविष्य में जहां आंगनवाड़ियों के मौजूदा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा वहीं आंगनवाड़ियों की नई इमारतों, पंजीरी प्लांटों की स्थापना की जाएगी।  इनके अलावा , अंबाला में बहुउद्देश्यीय विभागीय का भवन भी निर्मित किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि आंगनबाड़ियों में बच्चों के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करना आवश्यक है। यहां पर उनको न केवल पूरक पोषण मिलता है, बल्कि प्री-स्कूल शिक्षा भी मिलती है। राज्य की सभी आंगनबाड़ियों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

असीम गोयल नन्यौला ने विभाग की प्रगति के अपने जज़्बे का संकल्प दोहराते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की बच्चों एवं महिला केंद्रित योजनाओं और कार्यक्रमों को राज्य भर की 25450  आंगनवाड़ियों के एक सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। इन आंगनवाड़ियों में लगभग 12 लाख लाभार्थियों को पूरक पोषण, अनौपचारिक पूर्व-विद्यालय शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा, स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं दी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि लगभग 9900 आँगनवाड़ियाँ विभाग के स्वामित्व वाली इमारतों में चल रही हैं, जबकि अन्य आंगनवाड़ियां या तो स्कूल परिसर में या अन्य  विभागीय भवनों में चल रही हैं।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बताया कि कुछ आंगनवाड़ियों की इमारतों का निर्माण  काफी समय पहले किया गया था और इनमे से कुछ इमारतों को मरम्मत की आवश्यकता महसूस हुई। इसी कारण 1000 आंगनवाड़ियों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए प्रथम चरण में  17 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static