रूरल इंडिया स्किल एन्हांसमेंट कार्यक्रम लॉन्च, युवाओं को मिलेगा कृषि संबंधी रोजगार का प्रशिक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 10:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा में रूरल इंडिया स्किल एन्हांसमेंट कार्यक्रम के लॉन्च की घोषणा हुई। सिंजेंटा के कार्यक्रम का उद्देश्य एक लाख युवाओं को कृषि संबंधी रोजगार के अवसरों के लिए प्रशिक्षित करना है।

ग्लोबल सीईओ जेफ रो ने कहा, 'मुझे खुशी है कि हरियाणा के किसान जिस गति से तकनीक को अपना रहे हैं, वह सराहनीय है, और मैं हमारी टीम को इस प्रयास में अग्रणी बनने के लिए बधाई देता हूं। हम जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों को संबोधित करने के लिए किसानों को रिजेनरेटिव पद्धतियों को अपनाने में सहयोग करते हैं और कृषि उत्पादन को बढ़ाने तथा सुरक्षित रखने के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और हमारे संचालन को स्थायी बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।'

उन्होंने भारतीय किसानों, युवाओं और ग्रामीण समुदायों के प्रति सिंजेंटा की प्रतिबद्धता को मजबूत करने उन्होंने हरियाणा में चलाये जा रहे 'क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट' का दौरा किया व किसानों से बातचीत की और ड्रोन के जरिये कृषि रसायनों के छिड़काव के प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

सिंजेंटा इंडिया के एमडी एवं कंट्री हेड सुशील कुमार के अनुसार, ' हमारा क्रॉपवाइज डिजिटल प्लेटफॉर्म एक संपूर्ण कृषि समाधान है। हम पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार, क्षीण भूमि की उत्पादकता बढ़ाने, और मिट्टी में कार्बन भंडारण बढ़ाने पर गहन ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।सिंजेंटा देश की सबसे बड़ी ड्रोन स्प्रे सेवा प्रदाता है, जिसने पिछले वर्ष 3,000 से अधिक ड्रोन का उपयोग रो ने ड्रोन से कृषि रसायनों के छिड़काव के प्रदर्शन में भाग लिया और हरियाणा के किसानों, विशेषकर महिला ड्रोन पायलटों, को नई तकनीकों को इतनी आसानी और जुनून के साथ अपनाने के लिए बधाई दी।

 (पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static