नशे व चोरियों को रोकने के लिए सरपंच ने की अनोखी पहल

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 12:32 PM (IST)

रतिया (झंडई) : उप मंडल के गांव सहनाल के सरपंच की अनोखी पहल व अथक प्रयास के चलते अब उनका पूरा गांव तीसरी आंख यानी सी.सी. कैमरे से लैस हो गया है और अब गांव में होने वाली प्रत्येक गतिविधि कैमरे में कैद होना शुरू हो गई है। गांव में तीसरी आंख लगने से पूरा गांव चोरियों व अन्य घटनाओं से पूरी तरह बेफ्रिक हो गया है और अब पूरा गांव बेचिंत होकर सो सकता है।

ग्राम पंचायत के मुखिया एवं सरपंच विजय कुमार व उनकी टीम के प्रयास से गांव के स्कूल, श्मशान घाट के अलावा मुख्य सड़कें व गांव की प्रत्येक गली में करीब 2 लाख 50 हजार रुपए की लागत से एच.डी. कैमरे लगवाए गए हैं और इसका कंट्रोल रूम सरपंच के आवास पर ही स्थापित किया गया है। पंचायत का मानना है कि उपरोक्त सी.सी. कैमरे लगवाने का मुख्य लक्ष्य न केवल बढ़ रहे नशों को रोकना है, बल्कि नशों के प्रभाव के बाद बढ़ रही चोरियों को भी रोकना है।

सरपंच की इस अनोखी पहल को लेकर प्रशासन द्वारा भी इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की जा रही है और अन्य गांवों की पंचायतों को भी इस तरह का कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि रतिया क्षेत्र के अनेक गांव पंजाब सीमा से सटे होने के कारण इस क्षेत्र में नशों का प्रचलन अधिक हो गया था, जिसको लेकर पंचायतों के अलावा आम लोग भी काफी परेशान थे।

हालांकि इससे पहले नशों को रोकने के लिए पंचायत ने प्रेरणास्त्रोत अनेक अभियान भी चलाए थे लेकिन इसके बावजूद भी नशों पर अंकुश नहीं लग रहा था और इसके साथ-साथ चोरी की घटनाएं भी बढ़ रही थीं। ऐसी घटनाओं को देखते हुए ही गांव के सरपंच विजय कुमार ने गांव के प्रतिनिधि बिंदर राम लखिया, ओंकार सिंह, गुरदीप सिंह, पंच गोङ्क्षबद सिंह, पंच निर्मल, संदीप, हरदीप, चेत राम, राधा, प्रमोद कुमार, जितेंद्र कुमार, प्रगट सिंह, जसविंद्र सिंह व बिट्टू आदि के सहयोग से ही पूरे गांव में सी.सी. कैमरे लगाने का बीड़ा उठाया और उन्होंने इस बीड़े के तहत पूरे गांव को ही तीसरी आंख के घेरे में ले लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static