10 साल पहले  हुए स्कॉलरशिप घोटाले का मामला: उप कुलपति सहित आधा दर्जन के करीब आरोपियों की गिरफ्तार जल्द..

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 02:46 PM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर): कैथल की नीलम यूनिवर्सिटी में साल 2013-14 के दौरान हुए 5.26 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप घोटाले में फसे उप कुलपति सहित आधा दर्जन के करीब आरोपियों पर गिरफ्तारी की तलवार लटक चुकी है। कैथल विजिलेंस इस मामले की पिछले 6 सालों से जांच कर रही थी जो अब लगभग पूरी हो चुकी है।

घोटाले में अब तक 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, इनसे अलग दो लोगों की मृत्यु हो गई है। आरोपियों ने एस.सी वर्ग के करीब 598 छात्रों का दाखिला कराया और सरकार से स्कॉलरशिप वसूली। इस खेल में उप कुलपति से लेकर कई लोग संलिप्त पाए गए हैं।एंटी करप्शन ब्यूरो के डी.एस.पी ओमप्रकाश सहित दो इंस्पेक्टरों की एस.आई.टी मामले की जांच कर रही है। इसकी जांच विजिलेंस को सौंपी गई थी जो लगभग अब पूरी हो चुकी है।  

यह है मामला

 साल 2013-14 में एस.सी वर्ग के छात्रों का दाखिला और स्कॉलरशिप सरकार से से 5.26 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति हासिल की गई। लेकिन यह राशि छात्रों को नहीं मिली। सन 2015 में यूनिवर्सिटी में पढने वाले छात्रों ने इसकी शिकायत सरकार को की थी। जिसकी जांच का जिम्मा विजिलेंस को सौंप दिया गया। छात्रों से दाखिले के नाम पर आधार कार्ड, 12वीं का प्रमाणपत्र आदि दस्तावेज और बैंक में खाता खुलवा दिया गया। एस.सी वर्ग के इन छात्रों की स्कॉलरशिप सीधा बैंक में आने लगी और बाद में शपथ पत्र बैंक को देकर कहा गया कि स्कॉलरशिप का यह पैसा यूनिवर्सिटी के खाते में जमा करा दिया जाए।

विजिलेंस ने अपनी जांच में 300 छात्रों को पूछताछ के लिए बुलाया, जिसमें उन्होंने कहा कि बैंक में उन्होंने न तो कोई शपथ पत्र दिया है और न ही खाता खुलवाया है। अंबाला विजिलेंस ने एक अगस्त 2018 को को कुल 14 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। इस मामले में सबसे पहले विकास और विमल निवासी कैथल को गिरफ्तार किया गया। अब तक इस मामले में 8 आरोपी विजिलेंस के हत्थे चढ़ गए हैं। इनके अलावा उप कुलपति सहित आधा दर्जन के करीब आरोपियों की भी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है।


 महेंद्र सिंह, प्रभारी, एंटी करप्शन ब्यूरो का कहना हैै कि  नीलम यूनिवर्सिटी में हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच लगभग पूरी हो चुकी है। घोटाले को लेकर 2018 में 14 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इनमें से आठ को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि दो आरोपियों की मृत्यु हो गई। शेष आरोपियों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाए।

 
    
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static