साईड इफेक्ट: किसानों पर ही पड़ रहा आंदोलन का असर, हो रहा भारी नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 04:16 PM (IST)

पानीपत (सचिन शर्मा): कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर चल रहा किसानों का आंदोलन अब किसानों पर ही साईड इफेक्ट डाल रहा है, जिस कारण क्षेत्रीय किसानों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है। एक ओर जहां दिल्ली बॉर्डर पर देश का किसान अपने हकों और कृषि कानून को खत्म करने की लड़ाई लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर किसानों के इस आंदोलन का असर अब किसानों पर ही पडऩा शुरू हो गया है।

PunjabKesari, haryana

दरअसल पानीपत से भारी मात्रा में सब्जी दिल्ली जाती थी तो सब्जी की खपत और डिमांड ज्यादा थी, जिसके चलते किसानों को सब्जियों के अच्छे भाव मिल रहे थे लेकिन जैसे ही किसानों ने बॉर्डर सील किया तो किसानों की सब्जियां पानीपत में ही फंस कर रह गई। अब पूरे जिले की सब्जी पानीपत की सब्जी मंडी में आ रही है, जिसकी खपत कम होने के चलते कोई खरीदार ही नहीं मिल पा रहा है। आलम ये हो चुका है कि जो सब्जी 20 रुपये किलो बिक रही थी आज वही सब्जी 4 से 5 रुपये किलो लेने वाला कोई नहीं मिल पा रहा है।

PunjabKesari, haryana

एक किसान ने बताया कि 900 रुपये का टेम्पो करके सब्जी बेचने आया था लेकिन सब्जी कुल 600 रुपये की ही बिकी, जिसके चलते उन्हें घाटे में सब्जियां बेचनी पड़ रही हैं। उन्होंने बताया कि सब्जी दिल्ली नहीं ले जा पा रहे हैं और लेकर जाने का भी रिस्क लेते हैं तो अब गाड़ी वाले भी डबल किराया मांगते हैं क्योंकि उन्हें यूपी से तो या कहीं दूसरे रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं इस दौरान कहीं गाड़ी जाम में फंस जाए तो सब्जी खराब होने का भी डर बना रहता है।

बता दें कि जहां दिल्ली में सब्जियों और फलों के दाम आसमान को छू रहे हैं, वहीं पानीपत की सब्जी मंडी में सब्जियां काफी सस्ती हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static