70 करोड़ रुपए की लागत से हरियाणा में बनेंगे छह नए बस अड्डे, परिवहन मंत्री ने किया ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 08:52 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए प्रदेश के छह शहरों में बस अड्डों का निर्माण किया जाएगा। इनमें रेवाड़ी, पीपली, बरवाला, कनीना व गुहला चीका आदि शामिल हैं। इसके अलावा एक हजार बसों को खरीदने के लिए भी टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं।

 

परिवहन मंत्री ने विभाग के अधिकारियों से साथ की बैठक


परिवहन मंत्री बुधवार को चंडीगढ़ में विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में नए बनाए जाने वाले बस स्टैण्ड, ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी तथा विभागीय किलोमीटर स्कीम के तहत बस ऑपरेटर की विभिन्न मांगों को लेकर अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नए बनाए जाने बस अड्डों की आधारशिला रखी जाएगी, ताकि लोगों को जल्द से जल्द इनका लाभ मिल सके। रेवाड़ी में बस स्टैंड के निर्माण की ड्राइंग तैयार कर ली गई है। इसी प्रकार पिपली बस स्टैंड की सर्वे रिपोर्ट भी आ चुकी है। हिसार जिला के बरवाला व महेंद्रगढ़ के कनीना में पुराने बस स्टैंड का मलबा हटाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा होडल में भी बस स्टैण्ड के नवीनीकरण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर 6 बेज के आधुनिक स्तर के बस स्टैण्ड बनाये जाएंगे। गुरूग्राम के खेडक़ीदोला में नया बस स्टैण्ड बनाया जा रहा है। इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

 

विभाग ने एक हजार बसों की खरीद के लिए टेंडर किए आमंत्रित


परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा इस वर्ष नए बस स्टैंड बनाने, नवीनीकरण करने व नए भवनों के निर्माण पर लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। राज्य के 60 रूट्स पर ई-टिकटिंग का कार्य ट्रायल आधार पर शुरू किया गया है। शीघ्र ही अन्य रूटों पर भी ई-टिकटिंग कार्य प्रणाली शुरू की जाएगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा एक हजार बसों को खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं, जिन्हें शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके अलावा आगामी दो माह में 50-50 इलेक्ट्रिक बसें भी शीघ्र ही विभाग को मिल जाएंगी। इनसे परिवहन सुविधाओं में और अधिक इजाफा होगा।  

जल्द ही 15 हजार कर्मचारियों व अधिकारियों के होंगे तबादले


परिवहन मंत्री ने कहा कि विभागीय कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, जो आगामी अक्टूबर माह तक चलेगी। इस प्रक्रिया के तहत लगभग 15 हजार कर्मचारियों व अधिकारियों के ट्रांसफर किए जाएंगे, जो लगातार तीन साल से एक ही स्थान पर कार्य कर रहे हैं। इस ऑनलाईन पॉलिसी में ड्राइवर, कन्डैक्टर, इंस्पेक्टर, स्टोर कीपर आदि पदों को शामिल किया गया है। मंत्री ने किलोमीटर स्कीम के तहत बस ऑपरेटर की मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि इनके ड्राईवरों का ड्रग, रोड टेस्ट करवाया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ड्राइवरों की आंखों की जांच भी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किलोमीटर स्कीम वाली बसें निर्धारित नार्म अनुसार चलें और उसमें सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएं। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा समय समय पर इन बसों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। बैठक में प्रधान सचिव परिवहन विभाग नवदीप सिंह विर्क, परिवहन निदेशक वीरेन्द्र दहिया सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Related News

Recommended News

static