वोटिंग- कहीं सुविधा तो कहीं लापरवाही आई सामने

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 05:58 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): 16वीं लोकसभा के लिए आज हो रहे मतदान में प्रशासनिक सुविधाओं का मिला जुला असर देखने को मिला। एक तरफ जहां सोसाइटियों में नए बूथ बनाए जाने से मतदाताओं में जोश दिखाई दिया वहीं, कई पोलिंग स्टेशन पर बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर, पानी और धूप से बचने के लिए कोई इंतजाम दिखाई नहीं देने से मतदाताओं में रोष भी दिखाई दिया।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

वोटर सूरज का कहना है कि प्रशासनिक दावे केवल दिखावे ही रहे हैं। मजबूरन स्थानीय लोगों की मदद से पोलिंग स्टाफ अपनी व्यवस्था करता नजर आया। एक तरफ जहां लोग पीने के पानी के लिए भी तरस गए वहीं, दूसरी तरफ धूप से बचने के लिए कोई इंतजाम न होने से मतदाताओं को पसीने-पसीने होना पड़ा। प्रशासन की तरफ से दावा किया गया था कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की सुविधा को ध्यान रखते हुए पीने के पानी, धूप से बचने के इंतजाम, हीट वेव से बचाने के लिए ओआरएस के घोल दिए जाएंगे, लेकिन प्रशासन के यह दावे महज दिखावा रहे। कई पोलिंग स्टेशन ऐसे रहे जिनमें मतदाताओं के लिए कोई सुविधा नहीं दिखाई दी।

 

वहीं, प्रशासन ने दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर का इंतजाम किए जाने का दावा किया था। कुछ स्थानों पर ताे सरकारी वाहनों से मतदाताओं को मतदान केंद्र पहुंचा कर उनके मतदान कराए गए जबकि कुछ पोलिंग स्टेशन ऐसे रहे जिन पर मतदाताओं के लिए व्हील चेयर तक नहीं थी। यहां तक कि बुजुर्ग अथवा बीमार मतदाताओं को बैठने के लिए कुर्सी भी स्वयं लेकर आनी पड़ी। 

 

वहीं, सारे होम्स सोसाइटी आरडब्ल्यूए प्रधान प्रवीण मलिक नए मतदान केंद्र बनाए जाने से नए गुड़गांव के निवासी खुश दिखाई दिए। सोसाइटी में बनाए गए पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं की कतार देखने को मिली। इसमें महिलाओं की भागीदारी देखने को मिली। वहीं, सुबह के वक्त नए अंदाज में मतदान करने जेजेपी प्रत्याशी निकले। मतदान करने से पहले राहुल फाजिलपुरिया ने मतदान केंद्र के बाहर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। वहीं, लंबी कतार में केंद्रीय चुनाव बोर्ड की सदस्य एवं पूर्व सांसद डॉ सुधा यादव की लाइन में लगकर वोट देने के लिए पहुंची। इसके अलावा अपने मताधिकार का प्रयोग कर पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह भी खुश नजर आए।

 

धूप में परेशान होकर तथा सोसाइटी में नए पोलिंग स्टेशन बनाए जाने के बाद खुशी व गुस्से के बीच शाम 5 बजे तक गुड़गांव में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हो गए। शाम 6 बजे तक चली पोलिंग के बाद अब प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीन में कैद हो गई है। 4 जून को होने वाली मतगणना के बाद ही विजेता के सिर पर ताज सजेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static