विधान सभा अध्यक्ष ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, हाउस में चल रहे विकास कार्यों का लिया जायजा

punjabkesari.in Monday, May 09, 2022 - 08:11 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधान सभा को पेपरलैस करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। सदन में वाइरिंग का काम शुरू हो गया है। इलेक्ट्रोनिक्स आइटम की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए विधान सभा अध्यक्ष ने सोमवार को प्रदेश सरकार के सूचना एवं तकनीकी विभाग, वित्त, पीडब्ल्यूडी, हारट्रोन, वास्तुकार, बीएसएनएल, एनआईसी और निक्सी के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में विधान सभा के डिजीटलाइजेशन प्रोजेक्ट की अब तक की प्रगति का जायजा लिया गया।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने नेवा प्रोजेक्ट के तहत हो रहे प्रशिक्षण कार्य का भी ब्यौरा लिया। अधिकारियों ने बताया कि विधान भवन में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय की ओर से प्रशिक्षण कार्य शुरू हो चुका है। विधान सभा अध्यक्ष ने हिदायत दी कि जल्द ही विधायकों और कर्मचारियों के लिए विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। उन्होंने सत्र की कार्यवाही के दौरान प्रश्न काल व विधेयकों के प्रस्तुत करने इत्यादि तकनीक की बारीकियों को समझने का आह्वान किया।

बैठक में हारट्रोन के प्रबंध निदेशक मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि विधान सभा के लिए 108 टचपैड, सिसको वाईफाई और यूपीएस के लिए टेंडर हो चुके हैं। जल्द ही इन आइटम के खरीद आदेश जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य में प्रयोग होने वाले 174 कंप्यूटरों की खरीद का मामला शीघ्र ही हाई पर्चेज कमेटी के सम्मुख रखा जाएगा।

बैठक बाद विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने उच्च स्तरीय हाउस कमेटी के सदस्यों के साथ सदन में हो रहे कार्य का जायजा लिया। वहां उन्होंने सैंपल के तौर पर नए डेस्क पर लगे माइक और टैब स्टैंड का मुआयना किया। विधान सभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि माइक और टैब के स्टैंड की ऊंचाई विधायकों के लिए सुविधाजनक हो। उन्होंने कहा कि टैब की ऊंचाई 18 इंच जबकि फ्लैक्सिबल माइक 24 इंच लंबे होने चाहिए। अधिकारियों ने अगले एक सप्ताह में यह कार्य पूरा करने का आश्वासन दिया। अधिकारियों ने कहा कि 15 जून से पहले डिजीटलाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। विधान सभा अध्यक्ष ने बताया आने वाले सत्र पूरी तरह से पेपर लैस होगा।

बैठक में विधायक वरुण चौधरी, असीम गोयल, नैना चौटाला, नयन पाल रावत, विधान सभा सचिव राजेंद्र कुमार नांदल मौजूद रहे। बैठक में हारट्रोन के प्रबंध निदेशक मनदीप सिंह बराड़, वित्त सचिव जी. कोमल किशोर, एनआईसी के राज्य सूचना अधिकारी दीपक बंसल, वरिष्ठ तकनीकी निदेशक प्रदीप कौशल, निक्सी के महाप्रबंधक सुरजीत सिंह, पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता (इलेक्ट्रिकल) संजीव जौहर समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static