एनजीटी और दिल्ली सरकार के आदेश अनुसार ही जाएंगी दिल्ली में प्रदेश की बसें :मूल चंद शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 08:25 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): पड़ोसी राज्य दिल्ली द्वारा बीएस 4 गाड़ियों को ना घुसने देने को लेकर दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश के परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने साफ कर दिया है कि दिल्ली सरकार द्वारा एनजीटी के मानको के अनुसार बढ़ते पोलूशन को देखते हुए इस प्रकार के फैसले की बात कही गई थी। एनजीटी के आदेशानुसार अगर दिल्ली सरकार बीएस6 गाड़ियों को चलाने की बात कहेगी तो भी हमारे पास 2200 गाड़ियां अप्रैल माह तक उपलब्ध हो जाएंगी। जिसमें से 80 फ़ीसदी बसें हमारे बेड़े में आ चुकी हैं और जोकि अप्रैल अंत तक सभी बसें आ जाएंगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली 5000 इलेक्ट्रिकल बसों में से 550 हरियाणा को मिलेंगी और 31 मार्च को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाईपावर परचेज कमेटी की बैठक के दौरान भी फैसले लिए जाएंगे। इन बसों के स्टेशन कहां बनेंगे, किस रूट पर यह चलेंगी, कितना समय लगेगा और चार्जेस क्या होगा, इसका फैसला जल्द हो जाएगा। शर्मा ने बताया कि यह बसें पहले फेज में एनसीआर क्षेत्र फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, झज्जर, हिसार और पंचकूला में चलाई जाएंगी और इसके चार्जिंग स्टेशन पीपी मोड पर बनेंगे। शर्मा के अनुसार भविष्य में रोडवेज के पास पर्याप्त बेड़ा होगा। चल रही पुरानी काफी बसें कंडम होने के चलते रोडवेज के पास आज मात्र 3200 बसों का बेड़ा मौजूद है। सभी पुराने ऐसे रोड जिन पर बसों की कमी देखी जा रही है, उनके साथ साथ मुख्यमंत्री के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बनाए गए कॉलेज-पॉलिटेक्निक इत्यादि वाले रोड पर भी बसें चलाई जाएंगी।

 

शिक्षा के मंदिर हैं कॉलेज और यूनिवर्सिटी, चुनावों के लिए तो ओर बहुत से क्षेत्र उपलब्ध : शिक्षा मंत्री

 

सरकार में हिस्सेदार जननायक जनता पार्टी के छात्र संगठन के साथ ही छात्र चुनाव में लगातार भागीदारी और चाहत समय-समय पर पार्टी के नेताओं की भी दिखती रही है। इस पर हायर एजुकेशन मंत्री मूलचंद शर्मा द्वारा प्रतिक्रिया दी गई है कि कॉलेज- यूनिवर्सिटी शिक्षा के मंदिर हैं और चुनावों के लिए बहुत से क्षेत्र पंचायत चुनाव, निगम चुनाव, जिला परिषद चुनाव, ब्लॉक समिति चुनाव, विधायक और सांसद के चुनाव मौजूद हैं। लेकिन शिक्षा के मंदिरों में केवल शिक्षा होनी चाहिए। शिक्षा का लाभ ही भविष्य में बच्चे, प्रदेश और देश को मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा होना चाहिए। हालांकि उन्होंने यह माना कि छात्र चुनावों के कारण बहुत से नेता देश को मिले हैं। लेकिन शिक्षा बच्चों और प्रदेश के हित में बेहतर है और बेहतरीन शिक्षा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन है। वह बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं ताकि बच्चा रोजगार मांगने वाला नहीं, देने वला बन सके। नौकरी ना मिलने की शिकायत करने की कभी उसे जरूरत ना पड़े।

मूलचंद शर्मा ने राहुल गांधी की सदस्यता रद्द प्रकरण पर बोलते हुए कांग्रेस को नसीहत दी कि उन्हें देश की न्यायपालिका पर भरोसा होना चाहिए। क्योंकि हर आम आदमी भी जानता है कि यह फैसला न्यायपालिका का है। उन्होंने कहा कि यह किसी पार्टी का नहीं कानून के तहत लिया गया फैसला है। जिसे सभी दलों सत्ता पक्ष और विपक्ष व आम जनमानस को मानना चाहिए। कांग्रेस हर बात को लेकर राजनीति ढूंढती है, जबकि भाजपा सभी को साथ लेकर प्रदेश और देश को मजबूत करने का काम लगातार कर रही है। 

                         (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)        

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static