आयुर्वेद, योग और होम्योपैथी को बढ़ावा देने में जुटी प्रदेश सरकार : अनिल विज

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 08:29 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा है कि प्रदेश में आयुर्वेद, योग और होम्योपैथी पद्धति को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। हर जिले में आयुर्वेदिक और योग के सैंटर खोले गए हैं जहां लोगों में भी आयुर्वेद के प्रति विश्वास बढ़ा है। विज ने विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र में आयुष की अन्य विंग शुरू करने के निर्देश दिए।

इनमें आयुर्वेद के अतिरिक्त होम्योपैथिक, योग, युनानी तथा सिद्धा शामिल हैं। यह विश्वविद्यालय दुनिया में अपनी तरह का पहला आयुष विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। श्रीकृष्णा राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय शीघ्र ही श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र का ही भाग होगा, जो विश्वविद्यालय के अधिनियम के अनुसार ही है। कर्मचारियों और प्राध्यापकों का स्टेटस पहले से चल रहे सरकारी नियमानुसार ही रखा जाएगा। मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय के नए भवन निर्माण के लिए सरकार ने उच्च स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है। साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित नए पदों को चरणबद्ध तरीके से सृजित किया जाएगा। विज ने राजकीय डिस्पैंसरीज में आयुष की ओ.पी.डी. शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए जिसे सप्ताह में 3 दिन के साथ ही शुरू किया जाए।

आयुष यूनिवर्सिटी में शोध करेंगे छात्र
कुलपति डा. बलदेव कुमार ने बताया कि वे आयुर्वेदिक कालेज में पोस्ट कोविड केयर आयुष सैंटर बनाना चाहते हैं जिससे ऐसे मरीजों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ दिया जा सके। साथ ही विश्वविद्यालय में जल्द ही विभिन्न विषयों में पी.एच.डी. शुरू की जाएगी और होम्योपैथी की ओ.पी.डी. आरंभ की जाएगी। आयुष विभाग के महानिदेशक सुशील सारवान ने विभाग में चल रहे कार्यों की जानकारी दी।

5 कंपनियों को मंजूरी देने से ब्लैक फंगस इंजैक्शन की कमी होगी दूर
विज ने कहा कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे हैं लेकिन अभी तक पर्याप्त मात्रा में इंजैक्शन उपलब्ध नहीं होने से मरीजों को काफी दिक्कत आ रही है। विज ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की 5 कंपनियों को इंजैक्शन बनाने की मंजूरी देने से जल्द इंजैक्शन मिलने की उम्मीद जागी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लगातार इंजैक्शन की सप्लाई को लेकर गंभीर है और सभी राज्यों को इंजैक्शन भेजा भी जा रहा है लेकिन मरीजों के अनुपात में इंजैक्शन की संख्या काफी कम है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static