हरियाणा में इन सीटों पर अड़े हुड्डा और SRK गुट, 6 लोकसभा पर जबरदस्त खींचतान कैसे निकलेगा समाधान?

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 06:49 PM (IST)

चंडीगढ़ः हरियाणा में लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस पार्टी में सहमति नहीं बन पाई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी की द्वारा बनाई सब कमेटी ने दिल्ली में मीटिंग कर मंथन किया। बैठक में भूपेंद्र हुड्डा गुट और SRK के गुट में 3 सीटों पर सहमति नहीं बन पाई। तीन सीटों पर अब भी विवाद बना हुआ है। सब कमेटी मीटिंग की रिपोर्ट बनाकर कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेंगी। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी एक या दो दिन में सहमति बनने के आसार है, जिसके बाद प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।  

कांग्रेस अध्यक्ष व सोनिया गांधी द्वारा बनाई गई सब कमेटी के अध्यक्ष कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान ख़ुर्शीद ने कहा कि लोकसभा टिकटों को लेकर फाइनल बात हुई है। अब रिपोर्ट कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास जाएगी, इसके बाद ही टिकटों पर फैसला किया जाएगा।

congress will release the list of lok sabha candidates in haryana today

CEC की मीटिंग में नहीं बनी थी बात

शुक्रवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी। इस बैठक  बाबरिया के मुताबिक सभी 10 सीटों सिंगल नाम फाइनल कर लिए गए थे। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। खरगे और सोनिया गांधी के मौजूदगी में हुई इस बैठक में सिर्फ तीन सीटों पर एक राय बन पाई। हालांकि अभी हरियाणा में किसी भी सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है। अब बची 6 लोकसभा सीटों पर एक राय बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था।

udaybhan said consensus not reached on some seats in cec meeting

रोहतक, सिरसा और अंबाला सीट को छोड़कर सब कमेटी बाकी 6 सीटों पर एक राय बनाने का टास्क दिया गया था। कमेटी में सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, दीपक बाबरिया (हरियाणा कांग्रेस प्रभारी), भक्त चरण दास, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को शामिल किया गया है।

सिरसा, अंबाला और हिसार पर सैलजा का दावा

हरियाणा की दिग्गज दलित नेत्री कुमारी सैलजा का नाम लगभग सिरसा से तय माना जा रहा है, लेकिन वह अंबाला और हिसार लोकसभा सीट पर भी दावा ठोक रहीं हैं। सैलजा अंबाला और सिरसा से 2-2 बार सांसद रह चुकी हैं। इसके अलावा हिसार में भी उनका प्रभाव है। यही वजह है कि वह इन तीनों पर अपने अपने समर्थकों को टिकट दिलाने के लिए जुटी हुई हैं। उनके समर्थकों की सूची में साढोरा की MLA रेणु बाला, पूर्व विधायक राजपाल भूखड़ी के साथ कांग्रेस के एससी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष उदित राज शामिल हैं।

इन सीटों पर दावा ठोक रहे हुड्डा 

हरियाणा में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता भूपेंद्र हुड्डा हैं। एक बड़े जनसमूह पर उनकी मजबूत पकड़ है। भूपेंद्र हुड्डा लोकसभा की 5 सीट गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और करनाल में अपने प्रत्याशी उतारने की तैयारी में हैं। हालांकि रोहतक से उनके बेटे दीपेंद्र हुड्‌डा का नाम फाइनल हो चुका है, लेकिन इसके अलावा वह सोनीपत, करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद पर दांव खेलना चाह रहे हैं। बता दें कि रोहतक भूपेंद्र हुड्डा का गढ़ माना जाता है और सोनीपत से भूपेंद्र हुड्डा चुनाव लड़ चुके हैं। सोनीपत में 5 विधायक कांग्रेस के हैं जो हुड्डा गुट के माने जाते हैं। इसलिए वह इन सीटों पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहते हैं, जिसके चलते 6 सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। वहीं हुड्डा के गुट के नेताओं का कहना है कि वह हर सीट पर जातीय समीकरण के अनुसार उम्मीदवारों में फेरबदल की तैयारी की हुई है।

किरण चौधरी ये चाहती हैं

वहीं किरण चौधरी भिवानी महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र से अपनी बेटी पूर्व सांसद एवं कार्यकारी अध्यक्ष श्रुति चौधरी के लिए टिकट मांग रही हैं। कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला भी उनकी इस मुहिम में उनके साथ हैं। हालांकि हुड्‌डा गुट इसका विरोध कर रहा है। वहीं कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में रणदीप सुरजेवाला का प्रभाव हाईकमान पर है, ये सीट पहले ही I.N.D.I.A गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी (AAP) के अध्यक्ष सुशील गुप्ता को दे दी गई है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static