बुनियाद और सुपर 100 कार्यक्रम परीक्षा का शेड्यूल जारी, 1 जनवरी से शरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 10:13 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के शिक्षा विभाग की महत्वकांक्षी योजना सुपर 100 और बुनियाद के लिए विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सुपर 100 और बुनियाद कार्यक्रम को लेकर कैंपेन जागरूकता से लेकर पंजीकरण प्रक्रिया , परीक्षा आयोजन और कक्षा की शुरुआत तक सभी जानकारी छात्रों,अभिभावकों और शिक्षकों के साथ सांझा की गई है। विभाग की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह और निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डॉ अंशज सिंह की अध्यक्षता और संयुक्त निदेशक विजय यादव की मौजूदगी में पूरे प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक भी आयोजित की गई जिसमें बुनियाद कार्यक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सभी से कड़ी मेहनत करने और ज्यादा से ज्यादा छात्रों को इस कार्यक्रम से जोड़ने के निर्देश दिए गए।

 

बुनियाद और सुपर 100 कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि ये दोनों कार्यक्रम मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के अति महत्वकांक्षी कार्यक्रमों में से एक है और आज प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी उम्मीद भी है।विभाग की ओर जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक बुनियाद कार्यक्रम का कैम्पेन 22 दिसंबर से शुरू हो चुका है और ये 31 दिसंबर तक चलेगा। बुनियाद कार्यक्रम में कोचिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू होगी  और ये 31 जनवरी तक चलेगी। बुनियाद लेवल 1 की परीक्षा 7 फरवरी को होगी इसका परिणाम 14 फरवरी को जारी होगा। इसी कड़ी में लेवल 2 की परीक्षा 22 फरवरी को आयोजित की जाएगी और 27 फरवरी को इसका परिणाम घोषित किया जाएगा। लेवल 3 में मोटिवेशनल सेमीनार और मूल्यांकन होगा जो 1 मार्च से 15 अप्रैल तक चलेगा।इसके बाद 16 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चयनित छात्रों के दाखिले होंगे और 24 अप्रैल से कक्षाएं शुरू होंगी।इसी तरह दूसरे फेज में 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए फरवरी के तीसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी,जिसमे टॉप 400 छात्रों को ऑफलाइन और वेटिंग के 200 छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी।

 

 शिक्षा विभाग के सबसे सफल कार्यक्रम सुपर 100 के लिए भी आगामी शेड्यूल जारी किया गया है।सुपर 100 के लिए भी जागरूकता कैंपेन  22 दिसंबर से शुरू किया जा चुका है और यह कैंपेन 30 जनवरी तक चलेगा। सुपर 100 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 16 जनवरी से 31 जनवरी तक चलेगी।इसी कड़ी में लेवल वन की परीक्षा 10 फरवरी को होगी और 28 फरवरी को इसका परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। लेवल 2 की परीक्षा 10 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलेगी और  परीक्षा परिणाम 25 अप्रैल को घोषित होगा जबकि 3 मई 2023 को सुपर 100 की कक्षाएं शुरू होंगी।

 

बुनियाद और सुपर 100 कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि दोनों कार्यक्रमों की सफलता को देखते हुए बुनियाद केंद्रों की संख्या 51 से बढ़ाकर 75 कर दी गई है और अगले सेशन में हर ब्लॉक पर बुनियाद केंद्र स्थापित करने का निर्णय विभाग की ओर से लिया गया है।गौरतलब है कि विभाग की ओर से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को आईआईटी और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षा 9 वीं से ही बिल्कुल फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिसमे  कोचिंग के दौरान छात्रों को विश्वस्तरीय अल्ट्रामोडर्न टेक्नोलॉजी,स्पेशल लीज लाइन,इंटरनेट कनेक्शन,ड्यूल डेस्क और बेहतरीन साउंड सिस्टम की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है ताकि वो मौजूदा समय की मांग और कम्पीटीशन के लिए तैयार हो सकें।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static