मिठाई के गोदाम पर छापा: 6 कुंतल रसगुल्ला, 10 किलो गुलाब जामुन, 8 किलो चमचम किया गया नष्ट

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 04:03 PM (IST)

पानीपत (सचिन): मिठाई खाने के शौकीन हैं तो अब सावधान हो जाइए, क्योंकि अगर आप मिठाई खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दिवाली का सीजन नजदीक होने के चलते आजकल पानीपत में नकली मिठाइयां और गंदी मिठाईयां शहर में बिक रही है। 

इस बात का खुलासा जब हुआ जब पानीपत लघु सचिवालय के ठीक पीछे वार्ड नंबर-26 के हरिनगर स्थित गोदाम में तैयार की जा रही मिलावटी मिठाइयों पर सीएम फ्लाइंग करनाल की टीम ने बुधवार को छापा मारा। गोदाम में रखी मिठाई की तस्वीरें देखकर  आप भी हैरान रह जाएंगे और मिठाइयों को खाना छोड़ देंगे। अगर गलती से आप ऐसी मिठाई को खा लेते हैं तो यह आपका स्वास्थ्य भी खराब कर सकती है।

PunjabKesari, Haryana

छह घंटे तक चली कार्रवाई में मिठाईयों के आठ सैंपल भरकर जांच के लिए भेजे। इसके साथ ही कई क्विंटल मिलावटी और घटिया मिठाईयों को नष्ट किया गया। सीएम फ्लाइंग की टीम के मुताबिक दिवाली पर मिलावटी मिठाई बनाकर शहर में खपाने की योजना थी। दिवाली पर्व से ठीक पहले इस प्रकार के गोदाम पर छापा मार सीएम फ्लाइंग ने बड़ी कार्रवाई की है। मौके पर सीएम फ्लाइंग के अधिकारियों के साथ ही खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

PunjabKesari, haryana

सीएम फ्लाइंग टीम व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि यहां घटिया सामग्री से मिठाईयां तैयार की जा रही हैं। यह काम यहां पर सालों से चल रहा है। मौके पर देखा तो इस गोदाम या फैक्टरी का न कोई बोर्ड था न ही फूड लाइसेंस ही मिला। ज्यादातर इस मिठाई को लोकल मिठाई और चाय की दुकानों पर सप्लाई किया जाता था।

फैक्टरी में तैयार रसगुल्लों से भरे पतीलों में बड़ी संख्या में मक्खियां मरी पड़ी थी। रसगुल्ले बनाने की मशीन और बर्तनों में भी काफी गंदगी मिली। मौके पर वो भट्टी भी देखी गई जहां से आग जलाकर चाशनी तैयार की जाती थी। इसके अलावा काफी सारे ड्रम में दूध जैसा तरल पदा‌र्थ भी देखा गया, जो असल में दूध तो नहीं था, अधिकारियों ने कहा कि वे इसकी जांच कर रहे हैं कि ये कौन से केमिकल है। कई क्विंटल कच्चा माल भी मिला है।

PunjabKesari, Panipat

फैक्टरी से तैयार किए गए माल में से 600 किलो रसगुल्ले, 10 किलो गुलाब जामुन ओर आठ किलो चमचम को नष्ट किया गया है। रसगुल्ला, गुलाब जामुन, खोया, चमचम, पनीर मिक्स, सूजी, बेसन, सूखा दूध और मोतीचूर के लड्डू के सैंपल लिए गए हैं। इस कार्रवाई में मौके पर सीएम फ्लाइंग टीम में एसआई सुकमपाल, एएसआई जोगिंद्र सिंह, एएसआई जगदीश सिंह, एएसआई लखविंद्र, एचएस प्रवीण व फूड सप्लाई इंस्पेक्टर डॉ. शामलाल, सुरेंद्र मदान मौजूद रहे।

सीएम फ्लाइंग इंचार्ज एसआई सुकम पाल सिंह और खाद्य सुरक्षा विभाग से डॉ. श्यामलाल ने बताया कि मौके पर जिस प्रकार से मिठाईयों को बनते देखता गया कि वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static