प्रधानमंत्री आवास योजना की शर्ते बन रही लाभार्थियों के लिए रोड़ा (VIDEO)

punjabkesari.in Tuesday, Feb 26, 2019 - 01:57 PM (IST)

रादौर(कुलदीप सैनी): प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीएम मोदी का ‘सपना सबका घर हो अपना’ रादौर में लाभार्थियों के लिए ही गले की फ़ांस बनकर रह गया है। योजना की शर्ते पूरी न कर पाने के कारण रादौर में लगभग सभी लाभार्थी एक माह पूर्व स्वीकृति पत्र मिलने के बाद भी आज तक इस योजना का लाभ नहीं उठा सके है। अब हालत ये है की जिन लाभार्थियो ने स्वीकृति पत्र मिलने के बाद अपने आशियाने तोड़ दिए थे आज सहायता राशि न मिल पाने के कारण कुछ किराए पर तो कुछ खुले आसमान के निचे राते बिताने को मजबूर हो रहे है।

PunjabKesari, housing scheme, condition,Prime Minister

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टो में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रादौर में कुल 192 लाभार्थियों के नाम इस योजना के तहत स्वीकृत किये गए थे, जिनमे से एक माह पूर्व पहली लिस्ट अनुसार 52 लाभार्थियों को नगरपालिका प्रशासन द्वारा स्वीकृति पत्र भेंट किये गए थे। योजना का स्वीकृति पत्र मिलने से उत्साहित काफी लाभार्थियों ने अपने आशियाने तोड़ दिए थे। ताकि वे योजना अनुसार अपने नए घर का निर्माण कर सकेंगे, लेकिन उन्हें ये नहीं पता था की उनका यह कदम उनके लिए कितना घाटे का सौदा रहेगा। अब इस योजना की शर्ते इन लोगो पर भारी पड़ती नजर आ रही है।

PunjabKesari, housing scheme, condition,Prime Minister

योजना के तहत लाभार्थी को जिस जगह पर आशियाना बनाया जाना है वहां के लिए ऑनलाइन नक्शा पास करवाना अनिवार्य है, लेकिन यहाँ तक तो ठीक था, लेकिन नक्शे पास करवाने के लिए नक्शानवीस भूमि मालिकों से भूमि की रजिस्ट्री व जमाबंदी का रिकार्ड मांग रहे जबकि आवास योजना के ज्यादातर लाभार्थी लाल डोरे यानी आबादी क्षेत्र में रहते है, जिनके पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है, जिस कारण उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अब इन लाभार्थियों ने सरकार से इस योजना का लाभ लेने के लिए शर्तो में कुछ बदलाव किये जाने की मांग की है।

PunjabKesari, housing scheme, condition,Prime Minister

वहीं जब इस बारे हमारी टीम ने नगरपालिका अधिकारियो से बात करनी चाही तो उन्होंने कैमरे के सामने तो बात करने से कनी काट ली, जबकि ऑफ़ कैमरा बताया की योजना में आ रही सबसे बड़ी दिक्क्त ऑनलाइन नक्शा पास करवाने के लिए मांगी गयी शर्ते है, जिसको लेकर नगरपालिका द्वारा सरकार के पास जहाँ पर लाल डोरा की जमीन है उनके लिए कुछ और विकल्प के लिए लिखा गया जैसे ही सरकार से आदेश आएगा उसी पर अमल किया जाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static