पीजी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू , सात दिसंबर तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 11:48 AM (IST)

भिवानी(अशोक): पीजी कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए शेड्यूल का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पीजी कक्षाओं के कोर्स के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है।  विद्यार्थी पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए सात दिसंबर तक पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। 14 दिसंबर को कॉलेज की ओर से पीजी कोर्स की मेरिट लिस्ट ऑनलाइन जारी की जाएगी। प्रिंसिपलों काे विभाग द्वारा एडमिशन के लिए काॅलेजाें की वेबसाइट पर अपलाेड पात्रता शर्तें दी जाएंगी। खाली सीटें रहने पर वेटिंग लिस्ट में फिजिकल काउंसलिंग 21 दिसंबर को होगी। दिसंबर में पीजी कोर्स की कक्षाएं शुरू हो सकती हैं।  18 दिसंबर तक विद्यार्थी पीजी कोर्स में एडमिशन लेकर फीस जमा करा सकेंगे।

इस बार विद्यार्थियों के पास सेमेस्टर में काफी कम समय में सिलेबस को कवर करना होगा। क्योंकि दिसंबर के आखिर से जनवरी माह में धुंध का सीजन शुरू हो जाता है। इस कारण विद्यार्थियों को अपना सिलेबस ज्यादा ऑनलाइन कक्षाओं से ही कवर करना पड़ सकता है। उच्चतर शिक्षा विभाग के शेड्यूल अनुसार ऑनलाइन आवेदन करके एडमिशन लिया जा सकता है। विद्यार्थी एडमिशन संबंधी जानकारी कॉलेजों की वेबसाइट से ले सकेंगे।   वही राजीव गांधी महाविद्यालय के प्रिंसिपल सुधीर कुमार ने बताया कि 24 नवंबर से शुरू हो चुके स्नातकोत्तर के लिए विद्यार्थी अपना आवेदन 7 दिसंबर तक कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर तक वेरिफिकेशन की जाएगी तथा 14 दिसंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट में नाम आने वाले विद्यार्थी 18 दिसंबर तक अपनी फीस जमा करवा सकते हैं अन्यथा वे एडमिशन से वंचित रह सकते हैं।  उन्होंने बताया कि 21  दिसंबर तक उनकी फिजिकल काउंसलिंग की जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की है कि जल्दी से जल्दी अपना आवेदन करें और स्नातकोत्तर शिक्षा का लाभ उठाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static