...तो चप्पे-चप्पे पर होगी तीसरी आंख की नजर

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2017 - 01:18 PM (IST)

फरीदाबाद : वह दिन दूर नहीं, जब शहर के लोगों की हर गतिविधि पुलिस की नजर में होगी। खासकर अपराधियों की। पुलिस की मानें तो विधायक फंड से शहर में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की कवायद चल रही है। इस बाबत आगामी 6 महीने के अंदर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी है। इस बाबत विचार चल रह रहा है। इस बाबत लगभग ढ़ाई करोड़ रुपए आने की उम्मीद है। गौरलतब है कि औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में की आबादी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। शहर में नई-नई कॉलोनियों के बसने के साथ-साथ नगर निगम शहर को स्मार्ट बनाने का कार्य भी कर रही है। बताया जा रहा है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भी शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है।

सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी
इसके बावजूद पुलिस की मानें तो विधायक फंड से शहर के प्रमुख चौराहों, मार्केट, सड़क आदि स्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी चल रही है। फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ कुरैशी ने बताया कि इस बाबत तैयारी चल रही है और अनुमान है कि विधायक फंड से ढ़ाई करोड़ रुपए शहर में सीसीटीवी कैमरे को लगाने के लिए दिया जा सकता है। इन राशि से शर के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस बबात बात चल रही है और अनुमान है कि 6 महीने के अंदर इस प्रपोजल को मंजूरी मिल जाएगी।

31 हजार 500 कैमरे कर रहे हैं कार्य
पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ कुरैशी के अनुसार मौजूदा समय में शहर के विभिन्न कॉलोनियों, बाजारों, गांवों, संस्थानों आदि स्थानों पर स्थानीय लोगों द्वारा लगभग 31 हजार 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। यह कैमरे कार्य कर रहे हैं, जिससे पुलिस को अपराधिक गतिविधियों की जानकारी मिलती है और पुलिस को इन कैमरों की मदद से किसी अपराध पर विराम लगाने में मदद भी मिलती है।

क्राइम कंट्रोल में मिलेगी मदद
विधायक फंड से अगर पुलिस को ढ़ाई करोड़ रुपए मिल जाते हैं और उन रुपयों से पुलिस शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने में सफल रहती है तो पुलिस को शहर में अपराध को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी। खासकर, स्नैचिंग, लूटपाट आदि घटनाओं पर पुलिस समय रहते कंट्रोल कर सकती है और अपराधियों को कैमरे की मदद से जेल भेज सकती है। पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ कुरैशी ने बताया कि इस बाबत तैयारी चल रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static