अरे वाह! हरियाणा में अब वोटिंग डे पर नहीं छुटेंगे पसीने, हीट वेव से बचाव के लिए प्रशासन कर रहा खास प्रबंध

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 05:52 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा में लोकसभा चुवानों के लिए 25 मई को मतदान होगा जिसके लिए प्रशासन बी पूरी तैयारियां कर रहा है। वहीं हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए 25 मई को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। हीट वेव से बचाव हेतु और छाया के लिए टेंट, पंखे, पीने का पानी सहित मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अलावा, मतदाताओं को 'क्यू मैनेजमेंट एप' से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े।

अग्रवाल सोमवार को अधिकारियों के साथ चुनाव प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश के 2 करोड़ 76 हजार 441 मतदाताओं से अपील की है कि 25 मई को लोकतंत्र का त्यौहार मनाएं और वोट अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र कें अंदर मतदाता मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गेजेट, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्पाई कैमरा इत्यादि लेकर न जाएं, इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

उम्मीदवारों को आपराधिक रिकॉर्ड करना होगा सार्वजनिक

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार को अपने आपराधिक रिकॉर्ड, यदि कोई है तो, उसकी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवार को फॉर्म-26 में एफिडेविट के साथ अपने आपराधिक मामले की पूरी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा, संबंधित राजनीतिक पार्टी को भी उम्मीदवार के आपराधिक मामले की जानकारी अपनी पार्टी की अधिकारिक वेबसाइट पर डालनी होगी। उन्होंने कहा कि 6 मई को नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है और नामांकन भरने के उपरांत उम्मीदवार व राजनीतिक पार्टियों को समाचार पत्रों तथा टीवी चैनलों में भी कम से कम 3 बार आपराधिक मामले की जानकारी सार्वजनिक करनी अनिवार्य है।

हरियाणा में 19 जून से विभागीय परीक्षाएं

हरियाणा में आगामी जून माह में होने वाली विभागीय परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक आई.ए.एस. तथा एच.सी.एस. अधिकारियों को अंतिम तिथि 30 मई, 2024 से पहले कार्मिक विभाग को अपना अनुरोध भेजना होगा ताकि इसे निर्धारित समय के भीतर केंद्रीय परीक्षा समिति को भेजा जा सके।

मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा आज इस आशय का एक पत्र जारी किया गया है। पत्र के अनुसार जिन एच.सी.एस. (कार्यकारी शाखा) अधिकारियों की इंडक्शन ट्रेनिंग को प्रशिक्षण शाखा द्वारा पूर्ण घोषित नहीं किया गया है, वे विभागीय परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं होंगे। 

उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा सहायक आयुक्त तथा अतिरिक्त सहायक आयुक्त समेत राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, कृषि और बागवानी, पशुपालन एवं डेयरी, सहकारिता, विकास एवं पंचायत तथा पंचायती राज, मत्स्य पालन, वन, आबकारी एवं कराधान, जेल, वन्य प्राणी संरक्षण और निर्वाचन विभाग के लिए आगामी 19 जून से विभागीय परीक्षा आयोजित की जानी है। यह परीक्षा पंचकूला के सेक्टर-12-ए स्थित सार्थक गवर्नमेंट इंटीग्रेटेड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में होगी। इन परीक्षाओं की डेटशीट csharyana.gov.in  पर भी उपलब्ध है।

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज के 51 विद्यार्थियों का हुआ प्लेसमेंट

हरियाणा के जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा संचालित कम्युनिटी कॉलेज ऑफ स्किल डेवलपमेंट (सीसीएसडी) फरीदाबाद में कौशल प्राप्त छात्रों के प्लेसमेंट में बहुराष्ट्रीय कंपनियां रूचि दिखाने लगी है। हाल ही में विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्लेसमेंट अभियान में ऑटोमोबाइल उद्योग को समाधान प्रदान करने वाली वैश्विक विनिर्माण कंपनी शिगन ग्रुप ने कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ रहे विभिन्न बी.वोक पाठ्यक्रमों से 51 विद्यार्थियों का चयन किया है। ये विद्यार्थी इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल और विनिर्माण पाठ्यक्रमों में बी.वोक कर रहे है।

कम्युनिटी कॉलेज साधन से वंचित युवाओं को कौशल आधारित शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अभिनव दृष्टिकोण है, जिसका उद्देश्य युवाओं, विशेष रूप से ऐसे युवा जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं, को उचित कौशल आधारित शिक्षा एवं सही प्रशिक्षण द्वारा स्थानीय उद्योगों के सहयोग से लाभकारी रोजगार के अवसर प्रदान कर सशक्त बनाना हैं। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने विद्यार्थियों को उनके चयन पर शुभकामनाएं दीं है। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी कालेज के छात्रों का शिगन ग्रुप जैसी प्रतिष्ठित कंपनी में चयन प्रशंसनीय है। प्रिंसिपल (सीसीएसडी), डॉ संजीव गोयल, वाइस प्रिंसिपल नितिन गोयल  चयनित विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। 

शोधार्थी शोध की मौलिकता व विषय की नवीनता और उपयोगिता पर ध्यान दें : प्रो. मान

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए. एस. मान ने रोहतक में-रिसर्च मैथडोलॉजी विषयक कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि शोधार्थी शोध की मौलिकता, गुणवत्ता, विषय की नवीनता और उपयोगिता पर ध्यान दें। मौलिक चिंतन और नवाचार युक्त, समाज हितकारी तथा समस्या उन्मूलक शोध करें। एमडीयू के फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज, फैकल्टी ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी स्टडीज तथा चौ. रणबीर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल एंड इकोनॉमिक चेंज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस सात दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्यातिथि डीन प्रो. ए.एस. मान ने कहा कि एमडीयू में रिसर्च इको सिस्टम को मजबूत बनाने और शोध संस्कृति को बढ़ावा देने पर विशेष फोकस किया जा रहा है।

प्रो. मान ने कहा कि शोधार्थियों से शोध कार्य में नवाचार का समावेश और शोध निष्कर्षों की उत्कृष्टता और उपयोगिता पर ध्यान देने की बात कही। उन्होंने शोध में एथिकल वैल्यू को महत्वपूर्ण बताते हुए इसका विशेष ख्याल रखने का आह्वान किया। उन्होंने इस शोध कार्यशाला में शामिल शोधार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया कि इस कार्यशाला में वे शोध के विभिन्न पहलुओं से रूबरू होंगे और शोध कार्य संबंधित अपने प्रश्नों के उत्तर जानेंगे।

डीन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रो. अरूण नंदा ने एमडीयू की शोध प्रगति का ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के दिशा-निर्देशन में एमडीयू में शोध इको सिस्टम को सुदृढ़ किया गया है। डीन, फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज एवं कार्यशाला कंवीनर प्रो. राजेश धनखड़  समेत अन्य विभागों के शिक्षक गण एवं प्रतिभागी शोधार्थी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static