Haryana: शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले दिनों में होंगे ये बदलाव, इन जिलों में बनाए जाएंगे मेडिकल कॉलेज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 11:30 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 20250 करोड़ आवंटित किए गए हैं। बाल कुपोषण से निपटने के लिए बाल संवर्धन प्रणाली लागू की जाएगी। इसे पीपीपी से जोड़कर अतिरिक्त पोषण सहायता कुपोषित बच्चों को दी जाएगी। हरियाणा सरकार ने संस्कृति मॉडल स्कूलों को 138 से बढ़ा कर 500 कर दिया है। इन स्कूलों में 5वीं से ही कंप्यूटर शिक्षा दी जाएगी। बजट में मुख्यमंत्री ने पलवल, चरखी दादरी, फतेहाबाद और पंचकूला में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की है।

कौशल को बढ़ावा देने के लिए अटल टिंकरिंग लैब की तर्ज पर 50 स्टेम लैब की स्थापना की जाएगी। आठवीं से बारहवीं कक्षा तक विषयवार ओलंपियाड शुरू किया जाएगा। मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अंबाला में आजीवन देखभाल गृह की स्थापना की जाएगी। वर्ष 2023 24 तक इसके शुरू करने  की उम्मीद है। एचआईवी पीड़ित 21000 व्यक्तियों को 2250 प्रतिमाह की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। भौतिकी व विज्ञान में उच्च स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को नासा व इसरो की एक्सपोजर विजिट कराई जाएगी।

इसके साथ ही लड़कियों को परिवहन सुविधा के लिए साथी योजना शुरू होगी। अप्रैल 2022 तक अधिसूचना जारी की जाएगी। नए शैक्षणिक सत्र से स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू होगा। 25 लाख स्कूली बच्चों की दो बार स्वास्थ्य जांच होगी। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। बच्चों से जुटाए डाटा को ई उपचार पोर्टल से जोड़ा जाएगा। मानेसर में 500 बेड का नया ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static