New initiative: राम के रंग मे रंगे जाएगे स्कूली बच्चे, ‘राममय’ होंगे हरियाणा के ये स्कूल

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 01:04 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में रामलीला का मंचन किया जाएगा।इसे लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा- निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल, निपुण हरियाणा मिशन के तहत प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में रामलीला का मंचन किया जाएगा।इस दौरान निपुण रामलीला प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। इसमें पहली से पांचवी तक के विद्यार्थी शिरकत करेंगे। शिक्षा विभाग विद्यालय के साथ 5 दृश्य भी साझा करेगा। विद्यार्थियों को 12 से 27 अक्टूबर तक तैयारी करवाई जाएगी। इसके बाद, 28 अक्टूबर को हर स्कूल में निपुण रामलीला का मंचन किया जाएगा।

 
निपुण भारत मिशन के तहत, साक्षरता कौशल के निर्माण के लिए रोल प्ले का अहम योगदान है. इस पर विभाग अधिक जोर दे रहा है. इसे सीखने के लिए जरूरी गतिविधि माना गया है. ऐसा करने से विद्यार्थियों को अभिव्यक्ति के कौशल को विकसित करने का मौका मिलता है. इसके अलावा, सुनने, बोलने और लिखने के कौशल में भी विकास होती है. यह क्रियाकलाप बच्चों को प्रभावशील वक्ता बनने में सहायता प्रदान करते हैं. पिछले 2 वर्षों के दौरान आयोजित हुई निपुण रामलीला की गतिविधियों से निपुण लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता मिली है।

शिक्षकों द्वारा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को रामलीला में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. जो विद्यार्थी पहली और दूसरी कक्षा में हैं, उन्हें बोलने के लिए छोटे संवाद दिए जाएंगे। बिना किसी लागत के विद्यार्थियों को रोल प्ले के लिए वेशभूषा और रंगमंच की सामग्री स्थानीय स्तर पर प्राप्त करवा दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static