खुशखबरी! हरियाणा में बनेंगे तीन नए फॉरलेन एक्सप्रेसवे, जानिये कहां से गुजरेंगे ये Highway

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 02:36 PM (IST)

चंडीगढ़ः राज्य में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक और लंबी चार लेन की सड़क का प्रस्ताव अब जमीन पर दिखाई दे रहा हैं, राज्य सरकार के लोक निर्माण विभाग ने भी डबवाली से पानीपत तक इस चार लेन की सड़क के प्रस्ताव को मूर्त रूप देने के लिए कमर कस ली है। हाल ही में इसका रोडमैप तैयार करने के लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की गई हैं।  

बता दें कि शहरों से गुजरने वाली इस चार लेन की सड़क के निर्माण से पहले आवश्यक सर्वेक्षण सहित अन्य सभी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। लगभग 300 किलोमीटर के प्रस्तावित चार लेन के लिए भूमि अधिग्रहण के बड़े मुद्दे को देखते हुए, अधिकारी अब अनुमानित लागत के लिए जिलावार मसौदा तैयार कर रहे हैं।

दरअसल डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क बनाना चाहते है, यह फोरलेन राज्ये के वंचित शहरों को बेहतर सड़कें प्रदान करेगा। जिनके लोग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं, हाल ही में हुई विभाग के अधिकारियों की बैठक में प्रस्तावित 300 किलोमीटर लंबी परियोजना के तौर-तरीके तय किए गए। यह सड़क 14 से अधिक शहरों को एक साथ जोड़ेगी। अबर अगर सरकार इलाके के लोगों की मांग के हिसाब से फोरलेन बनाएगी तो उसे पूरा फायदा होगा।

इन क्षेत्रों से गुजरने का है प्रस्ताव 
लोक निर्माण विभाग के अनुसार, डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क उचाना से होकर गुजरेगी, इसका निर्माण डबवाली, कालांवाली, रोड़ी, सरदूलगढ़, हंसपुर, रतिया, भुना, सानियाना, उकलाना, लिटानी, उचाना, नागुरान, असंध, सफीदो से पानीपत तक करने का प्रस्ताव है। फतेहाबाद में प्रस्तावित चार लेन का गलियारा पंजाब सीमा पर हंसपुर से शुरू होगा और रतिया, भुना और सानियाना से होकर गुजरेगा, यह 70 के आसपास होगा।

 वे शहर जिनके माध्यम से फोरलेन प्रस्तावित किया गया हैं, उनमें से अधिकांश स्थानों पर राज्य राजमार्ग हैं, कई स्थानों पर, जिला सड़क केवल 18 फीट चौड़ी है। वहीं राज्य राजमार्ग 24 फीट चौड़ा हैं, ऐसे में अगर चार लेन का निर्माण किया जाए, तो परिवहन के लिए बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static