टॉयकैथॉन 2022- प्रतियोगिता में सीजीसी के छात्रों ने किया शीर्ष स्थान हासिल

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2022 - 05:43 PM (IST)

चंडीगढ़: कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, सीजीसी लांडरां की टीम सेवीयअर्स ने नोडल सेंटर पीआईईटी, हरियाणा में आयोजित हुए 'टॉयकैथॉन 2022' के ग्रैंड फिनाले में शीर्ष स्थान हासिल किया कर संस्थान का गौरव बढाया है । सीजीसी लांडरां के सीएसई के 8वें सेमेस्टर के छात्र शुभम शर्मा, सार्थक गर्ग, शशांक शर्मा और सिमरन गुप्ता को एचईआई श्रेणी में कुल 50 से अधिक भाग लेने वाले संस्थानों में से 'निम्बल विटेड हाईड एंड सीक गेम ' नामक उनकी अभिनव रचना के लिए विजेता घोषित किया गया। विजेता टीम को 25,000 रुपये नकद पुरस्कार, प्रशंसा पत्र और ट्राफियां देकर सम्मानित किया गया।

टीम ने नेत्रहीन, सुनने और बोलने में अक्षम बच्चों को लुका-छिपी खेलने की मौका देने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। यह एक दो-डिवाइस कोंटरापशन है जिसमें एक लॉकेट होता है जिसमें कैमरा छुपा हुआ है जिसे छिपे हुए लोगों का पता लगाने के लिए खिलाड़ी को पहनाया जाता है और जो छिपा हुआ खिलाडी है उनको एक डिजिटल बैंड पहनाया जाता है। जो पहले खिलाड़ी के द्वारा दूसरे खिलाड़ी का पता लग जाने पर कंपन करता है।

PunjabKesari

सीजीसी लांडरां की टीम ने फाइनल राउंड में पहुँचने से पहले तीन इवैल्यूएशन और मेंटरिंग सेशन को पार किया और उसके बाद उन्हें प्रोटोटाइप प्रदर्शन दौर में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया, जहां उन्होंने लगातार 36 घंटे तक काम किया, ताकि 'निम्बल विटेड हाईड एंड सीक गेम ' का प्रोटोटाइप विकसित किया जा सके।

अपनी टीम की जीत पर बोलते हुए, शुभम ने कहा, “हमें इस प्रतियोगिता को जीतने पर गर्व है। हम अपने कॉलेज सीजीसी लांडरां, एसीआईसी-राइज, साथ ही हमारे मेंटर को हमें सुविधाएं और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए बहुत धन्यवाद देते हैं जिससे हमें इस खेल विचार को साकार करने में मदद मिली। 'निंबले विटेड हाईड एंड सीक गेम' को बनाने की प्रेरणा हमें विकलांग बच्चों के एनजीओ में जाकर प्राप्त हुई। हमने देखा कि बच्चों को साधारण खेल खेलने या मनोरंजक गतिविधियाँ करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे हमें इस खेल के प्रोटोटाइप के बारे में सोचने का प्रोत्साहन मिला। ”

PunjabKesari

इस प्रतियोगिता का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा एआईसीटीई, महिला और बाल विकास मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से किया गया था। एक अंतर-मंत्रालयी पहल, 'टॉयकैथॉन 2022' का उद्देश्य भारतीय युवाओं और इंटरप्रेन्योर को अनूठे खिलौनों और खेलों को नया करने, बनाने और वास्तविक बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। जो आगे चलकर भारत को डिजिटल गेम बाजारों और खिलौना निर्माण में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static