ठोस कचरा प्रबंधन नहीं करने पर दो रेस्त्रां पर लगा जुर्माना, दोबारा लापरवाही पर होगा रेस्त्रां Seal

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 12:28 PM (IST)

फरीदाबाद: ठोस कचरा प्रबंधन न करने पर नगर निगम ने सेक्टर-16 स्थित ओम स्वीट्स और सागर रत्ना रेस्टोरेंट पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। बताया गया कि दोबारा लापरवाही पाए जाने पर दोगुना जुर्माने के साथ ही सीलिंग की कार्रवाई भी की जा सकती है।

पिछले सप्ताह नगर निगम ने बल्क वेस्ट जेनरेटर (बीडब्ल्यूजी) लागू नहीं करने पर व्यावसायिक इकाइयों को नोटिस जारी किया था। लेकिन, होटल व रेस्टोरेंट प्रबंधकों ने कोई सबक नहीं लिया. सेक्टर-16 स्थित ओम स्वीट्स और सागर रत्ना रेस्टोरेंट के खिलाफ भी निगम को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि यहां से निकलने वाले कूड़े को निस्तारण की बजाय खुले में फेंक दिया जाता है।

शिकायत के आधार पर नगर निगम ने स्वच्छता शाखा की टीम को जांच के आदेश दिए। इस टीम में सहायक अभियंता सुरेंद्र खट्टर, कनिष्ठ अभियंता हर्ष कुमार, महेश कुमार, अजायब सिंह, अरुण ढाका शामिल थे। टीम ने गुरुवार शाम दोनों रेस्टोरेंट पर छापा मारा। टीम के मुताबिक जांच के दौरान नियमों का उल्लंघन पाया गया. टीम ने नियमों का उल्लंघन करने पर दोनों रेस्टोरेंट पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. सहायक अभियंता सुरेंद्र खट्टर ने बताया कि वह अपनी टीम के साथ प्रतिदिन अलग-अलग जोन में थोक कूड़ा निस्तारण संस्थानों, होटलों व रेस्टोरेंट आदि की जांच कर रहे हैं।

जांच के दौरान लापरवाही पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति का चालान कर दिया जाता है। साथ ही कचरा प्रबंधन के लिए भी निर्देश दिये जा रहे हैं.

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static