कचरे में आग लगाने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा, सार्वजनिक स्थान पर कचरा, मलबा व बागवानी वेस्ट डंपिंग करने वालों पर भी होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 04:04 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि सफाई, सीवरेज व प्रॉपर्टी टैक्स संबंधित शिकायतों का समाधान प्राथमिकता व तत्परता से सुनिश्चित किया जाए, ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


निगमायुक्त ने उक्त निर्देश सोमवार को निगम कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों का दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी क्षेत्रों से कचरा, मलबा व बागवानी वेस्ट का नियमित उठान हो तथा सफाई व सीवरेज ओवरफ्लो से संबंधित शिकायतों का समाधान तुरंत किया जाए। उन्होंने कार्यकारी अभियंता (बागवानी) को निर्देश दिए कि पतझड़ के मौसम के चलते मुख्य सडक़ों, पाकों व अन्य स्थानों पर पड़े हुए पत्तों आदि का उठान करवाएं। इसके साथ ही अगर कहीं पर पत्तों आदि में आग लगाई जाती है तो संबंधित सहायक अभियंता इस बारे में थाने में तुरंत एफआईआर दर्ज करवाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर सहायक अभिंयता एफआईआर दर्ज नहीं करवाता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, निगमायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में अवैध रूप से कचरा, मलबा व बागवानी वेस्ट फैंकता है, तो उसका चालान भी करें।

प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सेल्फ सर्टिफिकेशन कार्य की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि टैक्स ब्रांच द्वारा प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर कैंप लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उन्हें सेल्फ सर्टिफाई प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षित भी किया गया है। टैक्स ब्रांच द्वारा घर-घर जाकर भी प्रॉपर्टी मालिकों के डाटा को सेल्फ सर्टिफाई करवाने का अभियान चल रहा है। निगमायुक्त ने कहा कि निगम कार्यालयों में रोजमर्रा के कार्यों के लिए आने वाले नागरिकों को भी इस बारे में जानकारी दें तथा जहां तक संभव हो, मौके पर ही उनका प्रॉपर्टी डाटा सेल्फ सर्टिफाई करवाएं।

निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने डिवीजन का दौरा करें तथा सभी नालों आदि की सफाई सुनिश्चित करवाएं। अगर किसी व्यक्ति द्वारा रैंप आदि के माध्यम से नाली को बन्द किया हुआ है, तो नोटिस देकर हटाएं। उन्होंने कहा कि इसमें आने वाला खर्च भी संबंधित से ही वसूल किया जाएगा। बैठक में सीवरेज व ड्रेनेज के ढक्कन भी लगवाने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। इसके साथ ही अवैध रूप से लगे होॢडंग-बोर्ड हटाने तथा दीवारों पर लिखे स्लोगनों को साफ करवाकर डिफेसमेंट ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए। इसके साथ ही पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना, जनसंवाद पोर्टल, सोशल मीडिया, चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान भी निगमायुक्त द्वारा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह, संयुक्त आयुक्त सुमन भांकर, डा. नरेश कुमार, अखिलेश यादव व विजय यादव, सीएमओ डा. आशीष सिंगला सहित कार्यकारी अभियंता व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static