जल संरक्षण के लिए करने होंगे सामूहिक प्रयास: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 03:10 PM (IST)

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी):  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आने वाले समय में हमारे लिए बिना पानी के जीना कठिन हो जाएगा, ऐसे में  हम सभी को जल की महत्ता समझते हुए इसके संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। केंद्रीय मंत्री आज आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत गांव चांदला डुंगरवास में 'मिशन अमृत सरोवर' का विधिवत शुभारंभ करने पहुंचे थे।

 

 इस कार्यक्रम में उपस्थित दर्शकों को सोनीपत में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह से जोड़ा गया था जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी। प्रधानमंत्री के जल संरक्षण के आह्वान पर प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा रविवार से मिशन अमृत सरोवर की शुरुआत की गई है। योजना के शुभारंभ के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम सोनीपत के गांव नाहरा में आयोजित किया गया था जिसका सभी जिलों के आयोजन स्थल पर सीधा प्रसारण किया गया। पूरे प्रदेश में आज 111 अमृत सरोवरों पर यह कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

 

केंद्रीय मंत्री ने पावरग्रिड के सहयोग व जिला प्रशासन के माध्यम से गुरुजल सोसाइटी द्वारा पुनर्जीवित किए जा रहे गांव के जोहड़ का शिलान्यास करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि दशकों के बाद केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश मे इस सार्थक पहल की शुरुआत की गई है कि कैसे हम जल संरक्षण के इन प्राकृतिक संसाधनों को सहेजते हुए अपनी आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर व जल से पूर्ण वातावरण देकर जाएं। पहले के समय में गांव के जोहड़ पानी के अन्य स्रोतों जैसे कि कुएं आदि को रिचार्ज करने के प्रमुख माध्यम होते थे, लेकिन समय के साथ हुए बदलाव व लोगों की उदासीनता के चलते आज लगभग अधिकतर गांवों में जोहड़ व तालाब पूरे गांव के गंदे पानी की निकासी का साधन बन कर रह गए हैं। उन्होंने कहा कि यह पूरी प्रक्रिया हमारी धरा के जल स्त्रोतों को प्रदूषित करने के साथ साथ हमारे जल संरक्षण के प्राकृतिक संसाधनों के अस्तित्व को भी मिटा रही हैं।

 

राव ने कहा कि आज भारत सरकार ने हमें यह अवसर प्रदान किया है कि हम अपने इन प्राकृतिक संसाधनों को पुनर्जीवित करने के लिए सामूहिक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तन हमको स्वयं के लिए करना है। इस दौरान उन्होंने जिला में इस मुहिम को शिखर तक ले जाने के लिए विभिन्न कंपनियों, इंडस्ट्रीज व सामाजिक संस्थाओं से भी सहयोग के लिए आह्वान किया। उन्होंने बताया कि मिशन अमृत सरोवर के तहत अगले एक साल में पूरे प्रदेश में 1650 जोहड़ों व तालाबों को पुनर्जीवित व जीर्णोद्धार करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें सभी जनसाधारण की सहभागिता अपेक्षित है।

 

कार्यक्रम की शुरुवात में जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मिशन अमृत सरोवर  पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री  द्वारा प्रत्येक जिले में कम से कम एक एकड़ क्षेत्रफल वाले  75 तालाबों के निर्माण व नवीनीकरण के लिए “अमृत  सरोवर  मिशन” प्रारम्भ किया है। यह मिशन भूजल स्तर के पुनर्भरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। डीसी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत व गिरते हुए जलस्तर को समृद्ध करने के लिए अमृत सरोवरों को मनरेगा, डी प्लान व सीएसआर के माध्यम से तैयार किया जाएगा। जिससे जिले के भूगर्भ जल का संरक्षण व संवर्धन हो सके।

 

गुड़गांव जिला में मिशन अमृत सरोवर के शुभारंभ अवसर पर सोहना के गांव गढ़ी वाजिदपुर में गुड़गांव विधायक सुधीर सिंगला, गांव हरियाहेड़ा में गुड़गांव मंडल आयुक्त राजीव रंजन, पटौदी के गांव मऊ में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता व फर्रुखनगर के गांव कालियावास में बादशाहपुर के विधायक एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज़ के चैयरमेन राकेश दौलताबाद ने इस मिशन का शुभारंभ किया।


चांदला डुंगरवास में पावरग्रिड के सहयोग से 1 एकड़ में किया जाएगा जोहड़ का पुनर्निर्माण

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया की गांव चांदला डूंगरवास में करीब 1 एकड़ क्षेत्रफल में पावरग्रिड द्वारा जोहड़ का पुनर्निर्माण का कार्य किया जाएगा। पुनर्जीवित प्रक्रिया के तहत जोहड़ में शुद्ध पानी एकत्रित करने, पशुओं के घाट बनाने, तालाब के चारों तरफ पेड़-पौधे लगाने, सैर करने के लिए पाथ आदि की व्यवस्था की जाएगी।

 

इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, पटौदी की खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर, पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह, जिला पार्षद वीरेंद्र सिंह हबलू, पावरग्रिड से रामवतार मीणा, धर्मबीर मानेसर गुरुजल सोसाइटी से मधुमिता व ओशो, चांदला डुंगरवास के पूर्व सरपंच सूबे सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Related News

Recommended News

static