केंद्रीय राज्यमंत्री ने सफाई व्यवस्था, जलभराव की निकासी व विकास कार्यों को अधिकारियों से की समीक्षा बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 05:28 PM (IST)

 

गुड़गांव, (ब्यूरो): केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस के मीटिंग हॉल में प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर गुरूग्राम शहर से जुड़े विभिन्न विकास कार्यों, सफाई व्यवस्था सहित बरसात के समय होने वाले जलभराव के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरूग्राम एक वैश्विक शहर है। ऐसे में शहरी क्षेत्र में स्थित लोगों को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराते हुए अधिकारियों के स्तर पर गंभीरता से प्रयास करते हुए कूड़े व जलभराव की समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

उन्होंने समयबद्धता के साथ शहर के व्यस्ततम इलाकों से कूड़ा उठा लिये जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही विस्तारित क्षेत्रों के सफाई व्यवस्था, सीवर व्यवस्था को ठीक करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे अपने जोन में भ्रमण कर सभी जीवीपी स्थलों को चिन्हित करें तथा उसे समाप्त करें। उन्होंने सफाई व्यवस्था विशेषकर नालों की सफाई पर नाराजगी जाहिर करते हुए असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करें। उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों को कहा कि ड्रेनेज सिस्टम को प्रभावित करने वाले स्थाई या अस्थाई अवरोध को हटाया जाए। ऐसे अवरोध जिनकी वजह से नालियां अवरूद्ध होती हैं और जल जमाव की समस्या पैदा होती है उनको तत्काल हटाया जाए। साथ ही नालों में कूड़ा डालने वालों से भी सख्ती से निपटा जाए। 

 

 

 केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान दमदमा झील में जीएमडीए द्वारा पाइप लाइन द्वारा सीवरेज का शोधित पानी डालने की योजना व गांव वजीराबाद में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण प्रगति की रिपोर्ट भी मांगी। जिस पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि दमदमा झील में ट्रीटेड वाटर को लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है। केंद्रीय मंत्री ने डीसी निशांत कुमार यादव को निर्देश दिए कि वे ग्रामीणों संग बात करके इसका समाधान निकाले। वहीं स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की प्रगति से जुड़ी जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि करीब 88 करोड़ की लागत से 11 एकड़ पर बनने वाले इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण का वर्क आर्डर जारी हो गया है। जल्दी ही धरातल पर काम शुरू हो जाएगा।

 

समीक्षा बैठक के अंत में केंद्रीय मंत्री ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर स्वच्छ रहें, सभी नागरिक स्वस्थ रहें, ये सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है, चाहे वो आपके विभाग से सम्बन्धित हो या न हों। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी विकास कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा करवाएं। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान बैठक में उपस्थित  निवर्तमान मेयर मधु आजाद, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव व निवर्तमान पार्षदों से शहर में जारी विकास कार्यों को लेकर सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि बैठक में आए सुझावों पर जल्द ही जिला के प्रशासनिक अधिकारियों संग पुनः  बैठक करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static