बरोदा उपचुनाव: सभी मतदान केंद्रों की करवाई जा रही है वैब कास्टिंग, शांतिपूर्वक जारी है मतदान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 08:29 AM (IST)

सोनीपत(सुनील):  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्याम लाल पूनिया की विशेष उपस्थिति एवं निर्देशन में 33 बरोदा उप-चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों को चुनावी सामग्री देकर मतदान कल केंद्रों के लिए रवाना किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों की वैब कास्टिंग करवाई जाएगी। शांतिपूर्वक मतदान के लिए सभी प्रकार की पुख्ता तैयारियां की गई हैं। 

बरोदा उप-चुनाव को लेकर बिट्स मोहाना में पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण एवं जरूरी दिशा-निर्देशों के साथ सोमवार को रवाना किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्याम लाल पूनिया तथा पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा और बरोदा के निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम आशीष कुमार इस मौके पर मौजूद थे। मास्टर ट्रेनरों ने पोलिंग पार्टियों को पहले मतदान प्रक्रिया को लेकर विस्तार से जानकारी दी। ईवीएम तथा वीवीपैट (वीवीपीएटी) का भी पुन: प्रशिक्षण दिया गया। पोलिंग पार्टियों के सवालों के जवाब भी दिए गए। 

इस दौरान 75 बसों में 336 पोलिंग पार्टियों को जरूरी चुनावी सामग्री प्रदान कर उनके मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने पोलिंग पार्टियों तथा ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर और पोलिंग अफसरों को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बरोदा उप चुनाव के लिए 280 बूथ बनाये गये हैं। इनमें 151 बूथ वलनरेबल बूथों की श्रेणी में हैं, जहां अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। यह बूथ गांव जागसी, चिड़ाना, शामड़ी सिसान-बूरन-लोहचब, मुंडलाना, सिरसाढ़, ईशापुर खेड़ी, घड़वाल, भावर, रिंढाना, बुटाना कुंडू, बरोदा मोर, धनाना, कथूरा, आहुलाना, मदीना, छिछड़ाना, रूखी, कटवाल और भैंसवाल कलां शामिल हैं। यह बूथ 64 लोकेशन में स्थापित हैं। 

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि बरोदा उप-चुनाव में एक महिला मतदान केंद्र विशेष रूप से स्थापित किया गया है। साथ ही पांच आदर्श बूथों की स्थापना भी की गई है। उन्होंने कहा कि 3 नवंबर को प्रात: 07 बजे से सांयकाल 06:00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि अंतिम एक घंटा सांयकाल 05:00 से 06:00 बजे तक का समय ऐसे मतदाताओं के लिए रखा जाएगा जिन्हें दिन में तीव्र बुखार रहा हो। साथ ही समय समाप्ति से कुछ मिनट पूर्व मतदान केंद्र में लाइन में लगे मतदाताओं को टोकन दिया जाएगा। जिनको टोकन दिया जाएगा उनसे मतदान अवश्य करवाया जाएगा। मतदान के दौरान हर दो घंटे में चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी जाएगी। 

उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों में मास्क तथा सैनेटाईजर और सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने मतदाताओं से भी अपील की कि वे कोविड-19 के चलते मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना अवश्य करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित की गई है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि बरोदा  उप-चुनाव में निर्धारित पुलिस बल से अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है। बरोदा के 21 गांवों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है, जिनमें विशेष रूप से अधिक फोर्स की तैनाती रहेगी। साथ ही इन गांवों में बनाये बूथों परर सेंट्रल आम्र्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) तथा आईआरबी व सीआईएसएफ की टुकडिय़ां तैनात की गई है। हमारे पास सीएपीएफ की तीन तथा आईआरबी की दो व आईआरबी चंडीगढ़ की दो और सीआईएसएफ की एक टुकड़ी है। पुलिस के करीब 2300 कर्मचारी ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे, जिनमें छह डीएसपी तथा 23 इंसपेक्टर शामिल रहेेंगे। किसी भी स्थान पर आवश्यकता पडऩे पर पुलिस तुरंत पहुंचेगी, जिसके लिए 30 पैट्रोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static