भट्ठे पर बंधक बनाए गए मजदूरों को छुड़वाया, HC का नोटिस मिलने के बाद हरकत में आया प्रशासन

7/2/2020 9:24:00 AM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : यमुनानगर के गांव खाण्डरा में हरियाणा ब्रिक ट्रेड ईंट भट्ठे पर यूपी के मजदूरों को बंधक बनाने के मामले में हाईकोर्ट का नोटिस मिलने पर प्रशासन की टीम वहां जांच के लिए पहुंची। मजदूरों का ठेकेदार व भट्ठा मालिक के साथ बकाया लेनदेन का मामला जरुर नजर आया।

PunjabKesari
वहीं इस मामले में दिल्ली की बंधुआ मुक्ति मोर्चा संस्था द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस बारे में यमुनानगर डीसी को नोटिस मिलने पर मंगलवार देर शाम को नायब तहसीलदार भारत भूषण के नेतृत्व में प्रशासन की टीम वहां पहुंची। इस टीम में लेबर विभाग के बलविन्द्र सिंह व पवन शर्मा, एएफएसओ विरेन्द्र कुमार, अत्तर सिंह चौधरी व एएसआई राजेश शामिल थे। इस टीम के पहुंचने के समय वहां यूपी के 17 परिवारों के 79 सदस्य जिनमें 31 बच्चे भी शामिल थे, यह सभी अपने क्वाटरों में रहते हुए पाए गए। प्रारंभिक जांच में इनका भट्ठा मालिक के साथ मजदूरी के लेनदेन का विवाद नजर आया।

PunjabKesari

मजदूरों का आरोप है कि मालिक ने उनकी 7 माह की मजदूरी नहीं दी है। प्रशासनिक टीम ने दोनों पक्षों को बैठाकर आपसी लेनदेन के मसले को सुलझा दिया। मसला सुलझने के बाद मजदूरों ने क्वाटरों को खाली करके सामान इकट्ठा करना शुरु कर दिया है। यमुनानगर के नायब तहसीलदार भारत भूषण ने बताया कि लेबर विभाग के अधिकारी सारे मामले की जांच कर रहे हैं। अगर मजदूरी बकाया पाई जाती है तो उसका हिसाब करके मजदूरों को उनके घर भेजने की व्यवस्था की जाएगी।


Edited By

Manisha rana

Related News