'खेल रत्न' के लिए नामित हुए बजरंग पुनिया, मां बोली- मुझे अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 03:14 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): एशिया और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी पहलवान बजरंग पूनिया को शुक्रवार को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान- राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया। उनके नाम पर फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने दो दिवसीय बैठक के शुरूआती दिन में लिया। पैनल में बाईचुंग भूटिया और एम सी मेरीकाम भी शामिल हैं। 
PunjabKesari
कल जब विश्व के 65 किलोग्राम कैटेगरी वेट गेट नंबर 1 पहलवान बजरंग पुनिया को देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई तब से परिवार में खुशी की लहर है।इस मौके पर बजरंग पुनिया  की माँ ने कहा कि मुझे अपने बेटे की इस उपलब्धि पर गर्व है, बजरंग ने अपने देश और प्रदेश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है।

PunjabKesari

बजरंग अभी जार्जिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘इस पुरस्कार के लिये मेरे पास उपलब्धियां थीं। मैंने हमेशा ही कहा कि यह पुरस्कार सबसे हकदार खिलाड़ी को ही मिलना चाहिए।' बजरंग ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में 65 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी इसी वजन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था। वह विश्व चैम्पियनशिप में दो बार के पदकधारी हैं और अगले साल तोक्यो ओलंपिक में भारत के लिये प्रबल दावेदारों में शामिल हैं। 

PunjabKesari
'खेल रत्न' पाने वाले चौथे पहलवान होंगे बजरंग
बजरंग ने हालांकि इसे कजाखस्तान में 14 से 22 सितंबर तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए प्रेरणा मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'मेरा ध्यान हमेशा बड़े मंच की तैयारी पर लगा रहता है। लेकिन सम्मान आपको खुशी देता है। विश्व चैम्पियनशिप से पहले यह निश्चित रूप से अच्छी खबर है। मुझे बाहर से प्रेरणा की जरूरत नहीं है। मैं कजाखस्तान में विश्व चैम्पियनशिप में अच्छा करने के लिए प्रेरित हूं। पुरस्कार से मेरी तैयारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बेहतर प्रदर्शन करना मेरा काम है और हमेशा ऐसा ही रहेगा।' बजरंग खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाले चौथे पहलवान बनेंगे। उनसे पहले सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक को यह पुरस्कार मिल चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static