हरियाणा चुनाव: सुरक्षा और अखाड़ों में वापसी के लिए विनेश फोगाट पर टिकी हैं पहलवानों की उम्मीदें

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 05:12 PM (IST)

हरियाणा डेस्क. हरियाणा की कई युवा महिला पहलवान WFI के पूर्व प्रमुख पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते अपने करियर के बारे में दोबारा सोच रही हैं। अब विनेश फोगाट को खेल मंत्री बनते हुए देखना चाहती हैं। उनका मानना है कि इससे उन्हें अखाड़ों में वापसी करने में मदद मिलेगी।

कुश्ती के अखाड़े पहले युवा लड़कों और लड़कियों से भरे रहते थे, जिनका लक्ष्य बड़ी प्रतियोगिताओं में पदक जीतना और सरकारी नौकरी पाना होता था। लेकिन जनवरी 2023 में विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया जैसे शीर्ष पहलवानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों के बाद स्थिति बदल गई। इस दौरान बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे की मांग की गई, जो भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा सांसद हैं। इसके बाद से कई युवा महिला पहलवानों ने पहलवानी छोड़ने का मन बना लिया है।

सोनीपत के युद्धवीर अखाड़े में प्रशिक्षण लेने वाली एक युवा महिला पहलवान ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के चलते वह पांच महीने तक अखाड़े नहीं आ सकीं, क्योंकि उनके माता-पिता ने उन्हें अनुमति नहीं दी। मैंने किसी तरह अपने माता-पिता को मना लिया है, लेकिन अब मेरे पिता मेरे साथ रहते हैं और मेरी आने का इंतजार करते हैं।

वह उम्मीद करती हैं कि अगर विनेश फोगाट खेल मंत्री बनती हैं, तो वह महिला पहलवानों की समस्याओं को समझेंगी। रोहतक के मेहर सिंह अखाड़े में भी युवा पहलवानों की संख्या में गिरावट आई है। अखाड़े के मालिक मोहित मलिक ने कहा कि 2024 के पेरिस ओलंपिक में फोगाट के प्रदर्शन से माता-पिता को अपनी बेटियों को अखाड़ों में भेजने में संदेह हुआ है।

फोगाट ने कहा है कि वह नहीं चाहतीं कि जुलाना केवल उनके कारण प्रसिद्ध हो। उन्होंने जींद के सिवाहा गांव में एक जनसभा के दौरान कहा, "मैं चाहती हूं कि जुलाना रोजगार और कुश्ती के लिए जाना जाए, न कि सिर्फ विनेश के लिए।"

विनेश फोगाट चरखी दादरी में जन्मी थीं, पेरिस ओलंपिक से लौटने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गई थीं। उन्हें 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। पहलवानों का मानना है कि अगर किसी पहलवान को विधानसभा में उनकी आवाज उठाने का मौका मिले, तो इससे उनकी समस्याओं का समाधान हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static