अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हरियाणा में 750 जगह पर हुआ योग, CM खट्टर ने किया ये ऐलान, एक क्लिक में देखें खास झलकियां

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 10:57 AM (IST)

डेस्क: हरियाणा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कुल 750 जगहों पर कार्यक्रम हुए। कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर और हिसार के राखीगढ़ी में पीएम नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुबह 6 बजकर 40 मिनट से 7 बजे तक वर्चुअल रुप से जुड़े ।  हरियाणा में  प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम भिवानी में हुआ जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने 10,000 लोगों के साथ किया योग. इस बीच उन्होंने योग दिवस की बधाई देते हुए लोगों से कहा कि अग्निपथ योजना से रिटायर्ड हरियाणा सभी युवाओं को नौकरी मिलेगी। सीएम खट्टर ने कहा कि आज का दिन हर भारतीय के लिए गौरव का दिन है। योग केवल शारीरिक क्रिया नहीं है, बल्कि हमारा मन, बुद्धि, मानसिक, बौद्धिक शारीरिक विकास योग से होता है. योग हमें अनुशासन से जीने की कला सिखाता है। योग भारत की वह प्राचीन पद्धति है, जो निरोग रहने में मनुष्य की मदद करती हैं।  इसलिए आज हम हरियाणा में हर ब्लाक और जिले, स्कूल, संस्थाओं में योग कार्यक्रम चला रहे हैं।    

PunjabKesari

500 से ज्यादा आरपीएफ जवानों स्कूली बच्चों ने किया योग, मंत्री विज भी रहे मौजूद
अंबाला(अमन):  आज पूरा विश्व भारत से निकले योग को अंतरराष्ट्रीय तौर पर मना रहा है । भारत में जगह जगह पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए । वहीं अंबाला में गृहमंत्री अनिल विज की मौजूदगी में इंटरनेशनल योगा डे मनाया गया। इस दौरान लगभग 500 से ज्यादा आरपीएफ जवानों स्कूली बच्चों व आम जनता को योग करवाया गया। 

गृह मंत्री अनिल विज ने इस दिन को भारत के लिए गर्व की बात बताते हुए कहा कि हमारी विधा योग को आज पूरा विश्व स्वीकार कर रहा है हरियाणा में योग को बढ़ावा देने के लिए इसी साल योग सहायकों और कोचों की भर्ती की जाएगी। अग्निपथ योजना के विरोध पर अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के लोग समझदार है यहां माहौल शांतिपूर्ण रहेगा।

PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय पटल पर छाया योग
कुरुक्षेत्र(रणदीप): 
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल कुरुक्षेत्र अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तम पुराबाग में पहुंचे। इस दौरान बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग बना रहा है और देश सहित विदेशों के तमाम कोणों पर योग फैला हुआ है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पटल पर आज विश्व भर में योग पटल पर छाया हुआ ।

PunjabKesari
योगासन पुराने वक्त से चली आ रही फायदेमंद क्रिया
यमुनानगर(सुमित)
: जगाधरी की अनाज मंडी में योग दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया कार्यक्रम में हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मुख्य अतिथि रहे इसके अलावा यमुनानगर के विधायक घनश्याम अरोड़ा, पार्थ गुप्ता, एसपी मोहित हांडा समेत कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए । यमुनानगर से विधायक घनश्यामदास अरोड़ा ने कहा कि योगासन पुराने वक्त से चली आ रही एक फायदेमंद क्रिया है जिसे हर किसी को करना चाहिए ताकि वह निरोग हो सके।

PunjabKesari
मन और आत्मा का मिलन ही योग
गुरूग्राम(मोहित):  
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज गुरुग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन सेक्टर 38 ताऊ देवी लाल स्टेडियम में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शिरकत की। कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि मन और आत्मा का मिलन ही योग है और आज पूरा विश्व भारत की संस्कृति को मान रहा है।

PunjabKesari
बारिश के चलते बदला वेन्यू
सिरसा(सतनाम):
आज पूरे देश में आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसमें हरियाणा के सिरसा में कैबिनेट मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला और सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने भी शिरकत की।  हालाँकि योग दिवस का कार्यक्रम सिरसा के भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाना था लेकिन देर रात बारिश के चलते योग दिवस का कार्यक्रम सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के मल्टीपर्पस हाल में शिफ्ट किया गया। योग दिवस के कार्यक्रम में सिरसा जिला के अधिकारियों सहित सिरसा के अनेक लोगों ने भी शिरकत की। इस मौके पर मंत्री रणजीत सिंह चौटाला और सांसद सुनीता दुग्गल ने  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को बधाई भी दी। 

PunjabKesari
स्कूली बच्चों एवं आम व्यक्तियों ने की शिरकत
इंद्री(मैनपाल): इंद्री में नई अनाज मंडी में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया अवसर पर इंद्री के विधायक राम कुमार कश्यप मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे और कार्यक्रम की अध्यक्षता इंद्री के एसडीएम आनंद शर्मा ने की ।इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों एवं आम व्यक्तियों ने शिरकत कर योग किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static