लक्ष्य योजना के लक्ष्य को हासिल करने में जुटा विभाग

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 12:48 PM (IST)

जींद: गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की डिलीवरी के दौरान और डिलीवरी के तुरंत बाद मौत न हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य योजना के लक्ष्य को हासिल करने के गंभीर प्रयासों में जुटा है। विभाग का लक्ष्य इस तरह की मौतों की दर 60 प्रतिशत से नीचे लाने का है। इसके लिए विभाग डाक्टर्स और स्टाफ नर्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित कर रहा है। सरकारी चिकित्सा संस्थानों के लेबर रूम को भी इस सिलसिले में अपग्रेड किया जा रहा है। 

केंद्र और प्रदेश सरकार इस बात को लेकर गंभीर हैं कि गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात बच्चों की डिलीवरी के दौरान या डिलीवरी के तुरंत बाद मौत न हो। इसके लिए सरकार ने सरकारी चिकित्सा संस्थानों में संस्थागत डिलीवरी को हर लिहाज से सुरक्षित बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। एक दौर में डिलीवरी के दौरान या डिलीवरी के तुरंत बाद महिलाओं की मौत की दर 350 प्रतिशत तक थी।

सरकार ने डिलीवरी को सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए तो यह दर 350 प्रतिशत से कम होकर 100 प्रतिशत तक आ गई। इससे भी सरकार और स्वास्थ्य विभाग संतुष्ट नहीं हैं। उनका प्रयास यह है कि इस आंकड़े को और कम किया जाए। इसके लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को लक्ष्य योजना के तहत एक लक्ष्य दिया है, जिसे पूरा करने के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static