मतदान के लिए स्कूलों में विद्यार्थियों को करेंगे जागरूक

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 03:23 PM (IST)

कैथल (महीपाल): अब शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को मतदान के लिए जागरूक करेगा। 25 जनवरी को मतदाता दिवस है। इस दिन मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। स्कूलों में एक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें अध्यापक बच्चों को मतदान में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। विद्यार्थी भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक योग्य मतदाता को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस संदर्भ में हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र द्वारा आदेश जारी कर दिए है। स्कूलों में प्रात: कालीन सभा में बच्चों को मतदान में हमेशा हिस्सा लेने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस दौरान उन्हें बताया जाएगा कि एक लोकतांत्रिक देश में मतदान का क्या और कितना महत्व है। भविष्य में मतदान के लिए जागरूक रहने व इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए विद्यार्थियों को उनके अध्यापक शपथ भी दिलवाएंगे। इसके अलावा लोकतांत्रिक प्रणाली व मतदान विषय पर भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। इस कार्यक्रम से जहां स्कूली विद्यार्थियों को मतदान के लिए आवश्यक उम्र 18 वर्ष का होने से पहले ही मतदान की अहमियत के प्रति जागरूक किया जाएगा, वहीं विद्यार्थियों के जरिए उन लोगों को भी संदेश पहुंचाने की कोशिश होगी जो योग्य होते हुए भी मतदान प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेते।

हम गांव में पंचायती व शहर के स्थानीय निकाय चुनावों से लेकर विधानसभा व लोकसभा के चुनावों में कई बार देखते हैं कि कुल जनसंख्या के करीब आधे नागरिक भी मतदान में हिस्सा नहीं लेते। इस तरह के कार्यक्रम से उन लोगों को भी एक संदेश जाएगा और स्कूली विद्यार्थी लोगों में लोकतांत्रिक प्रणाली के उस विश्वास को और सुदृढ़ व विकसित करने में अपना योगदान देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static