अकाउंटेंट से धोखाधड़ी कर ठगे लाखों रुपए, गुरुग्राम की कम्पनी में नौकरी करता है पीड़ित

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 10:04 AM (IST)

पानीपत : ऑनलाइन ट्रेडिंग में भारी मुनाफे का झांसा देकर अकाउंटेंट से 3 लाख 15 हजार रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। पीड़ित ने थाने पहुंचकर पुलिस को मामले से अवगत करवाया। सैक्टर-12 हुडा निवासी राहुल पुत्र सुरेन्द्र ने थाना चांदनी बाग पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह गुरुग्राम की एक कम्पनी में अकाऊंट डिपार्टमेंट में पिछले 3 साल से काम कर रहा है। कोरोना महामारी के चलते वह पिछले 2 साल से घर से ही ऑनलाइन काम कर रहा है। वह अक्सर अपने लैपटॉप पर काम करते समय ऑनलाइन कुछ न कुछ सर्च करता रहा है।

इसी तरह बीती 28 जून को वह दिन में करीब 12 बजे लैपटॉप पर रेडिफ डॉट काम चला रहा था कि तभी उसे एक विज्ञापन दिखाई दिया। जिस पर सद्गुरु का फोटो लगा था। इस पर उसने क्लिक कर दिया तथा प्रदर्शित विज्ञापन को पढ़ने लगा। पढ़ते-पढ़ते उसके सामने ट्रेडिंग अकाऊंट खोलने का विकल्प आया जिसमें उसने अपना खाता बना लिया। फिर एक्सप्रो मार्कीट ट्रेडिंग के नाम से बनी उसी साइट से उसके पास फोन आया जिन्होंने उसे खाते की के वाई. सी. करने के लिए कहा।

इसके बाद उसके पास 8 अलग-अलग नम्बरों से फोन आए जिनमें फोन कर्त्ताओं ने उसे ट्रेडिंग करने के लिए खाते में पैसे युवक ने उसे जूम मीटिंग पर बुलाया और पैसा जमा करवाने का तरीका बताते हुए 28 जून को उसके क्रेडिट कार्ड से 750 यू.एस. डॉलर जमा करवा लिए। इसके बाद जूम लिंक पर ही उक्त व्यक्ति ने उसे ट्रेडिंग करना भी सिखाते हुए कुछ प्रॉफिट बनाकर भी दिखाया। इसके बाद उसे उकसाते हुए 250 यू.एस. डॉलर जमा करवाने के लिए प्रेरित किया। 29 जून को उसके पास फैजल का फोन आया किज्यादा पैसे जमा करवाओ ताकि मोटा मुनाफा हो सके। उस पर विश्वास करते हुए उसने क्रेडिट कार्ड से 650 यू.एस. डॉलर की ट्रांजैक्शन कर दी। यह सिलसिला जारी रहा तथा उसने 29 जून को अपने डैबिट कार्ड से 850 यू.एस. डॉलर (67,215 रुपए) जमा करवाए। 30 जून की सुबह फोन आने पर उसने डैबिट कार्ड से 1500 यू.एस. डॉलर (करीब 1,18,635 रुपए) जमा करवा दिए। अब उसे लगा कि उसे प्रॉफिट का कुछ हिस्सा खाते से निकाल लेना चाहिए लेकिन जैसे ही उसने खाते में पैसे निकालने के लिए रिक्कैस्ट डाली तो वह स्वीकार नहीं हुई। तब उसे अहसास हुआ कि ठगों ने धोखाधड़ी करते हुए उससे करीब 4 हजार यू.एस. डॉलर की ठगी कर ली है। थाने में मामला दर्ज करके पुलिस ने मोबाइल नम्बरों के आधार पर ठगों की पहचान व तलाश का काम शुरू कर दिया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static