पंजाब केसरी टीम ने किया सर्वे: शहर में बड़ा घरेलू गैस का गैर कानूनी धंधा

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 04:29 PM (IST)

रोहतक: जिले में घरेलू गैस का गैर कानूनी धंधा लंबे समय से फल-फूल रहा है। शहर में हर ओर पैट्रोमैक्स सिलैंडर व घरेलू गैस का व्यवसायिक प्रयोग हो रहा है। हैरानी इस बात की है कि मुनाफाखोरों के लिए मनाफखोरी इतनी बड़ी है कि जिंदगी छोटी होती दिखती ही नहीं। बिना फायर फायटिंग सिस्टम के जान जोखिम में डालकर घरेलू गैस से छोटे सिलैंडरों में भरने का कार्य कर रहे हैं।

वहीं, सब कुछ देखते हुए अधिकारियों का अनजान बने हुए हैं। अगर यूं कहा जाए कि गैस का गैर कानूनी काला कारोबार प्रशासनिक व डी.एफ.सी. विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा है, तो गलत नहीं होगा। 

पंजाब केसरी टीम ने किया सर्वे 
पंजाब केसरी टीम ने शहर में दौरा किया तो चौकाने वाली बात सामने आई। शुक्रवार को एक अनुमान के अनुसार जिले में हर तीसरी दुकान पर एक घरेलू गैस सिलैंडर व रेहड़ी पर पैट्रोमैक्स सिलैंडर मिलता है, इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि लाखों रुपए का मुनाफा इस धंधे के काले कारोबारी कमाते हैं।

वहीं नियमों के मुताबिक हर वर्ष घरेलू गैस उपभोक्ता को सबसिडी वाले 12 गैस सिलैंडर मिलते हैं लेकिन तमाम उपभोक्ता पूरे साल में 12 गैस सिलैंडर खरीद नहीं पाते। जो गैस सिलैंडर उपभोक्ता नहीं उठाते, उनकी कालाबाजारी की जाती है। शहर में विभिन्न एजैंसियों द्वारा ऑटो के माध्यम से गैस आपूॢत की जाती है परंतु यही ऑटो चालक गैस सिलैंडर ब्लैक कर देते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static