विदेश यात्रा से लौटे 7 लोगों को टीम ने किया होम क्वारंटाइन

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 05:13 PM (IST)

बहादुरगढ़ (भारद्वाज) : कुछ दिन पहले विदेश की यात्रा करके सैक्टर-6 में आए 7 लोगों को उनके घर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने होम क्वारंटाइन किया है। इसके बाद डाक्टर टीम लगातार उन पर नजर रखे हुए हैं। दिन में 2 बार उनके घरों में जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। डाक्टरों की मानें तो सभी सातों लोगो पूरी तरह से स्वस्थ हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने 14 दिनों तक बराबर नजर रखने की हिदायत दी हुई है।

इस दौरान उन्हें 14 दिन तक घर से बाहर नहीं आने को कहा गया है। अभी तक इनमेें से किसी को भी कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं दिखे हैं, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से उन्हें घर में होम क्वारंटाइन में 14 दिन रहने के सख्त आदेश हैं जिसकी सभी लोगों को पालना करने को कहा है। इसी सिलसिले में रविवार को भी स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर टीम ने सैक्टर-6 में रह रहे सभी सातों लोगों के घर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। अभी उन्हें किसी भी तरह की कोई खांसी, जुकाम, बुखार व अन्य ऐसे लक्षण नहीं हैं जो किसी भी हालत में कोरोना जैसे हो। इसके साथ-साथ उनके मकानों के बाहर नोटिस भी लगाया हुआ है जिससे स्वास्थ्य विभाग की टीम को बराबर नजर रखने में आसानी हो।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन सातों लोगों को साफ कह दिया है कि वे 14 दिनों तक घर में रहेंगे व स्वास्थ्य विभाग की टीम का साथ देना होगा। बहादुरगढ़ में विदेश में घूमकर आए लोगों में 4 लोग यू.एस.ए. से, 2 लोग थाइलैंड से व एक व्यक्ति ब्रिटेन से व आए हैं। इनकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनके घरों पर पहुंचकर जांच की व सभी ने बताया कि वे पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें 14 दिनों तक बाहर नहीं जाने व सरकारी गाइड लाइन के हिसाब से होम क्वारंटाइन पर गाइडलाइंस अपनाने व सरकार का इस संकट में सहयोग करने को कहा है।

होम क्वारंटाइन पर गाइडलाइंस अपनाने की अपील की गई है। संक्रमण लोगों में और न फैले इसके लिए विदेश से आने वाले लोगों के लिए इंडियन काऊंसिल ऑफ मैडीकल रिसर्च ने होम क्वारंटाइन पर गाइडलाइंस अपनाने की अपील की है जिसमें कहा गया है कि जो लोग विदेश की यात्रा करके आए हैं, साथ ही जिनमें कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं दिख रहा है उन्हें घर में होम क्वारंटाइन में 14 दिन रहना होगा। 

विदेश से आने वालों की ली जा रही जानकारी : डा. नवीन 
विदेश से आए लोगों को होम क्वारंटाइन पर गाइडलाइंस बताने सैक्टर-6 पहुंचे डा. नवीन ने बताया कि छींक या खांसी के जरिए मुंह से बाहर आने वाली नम बूंदों के जरिए वायरस फैलता है। अगर आपके हाथ किसी भी तरह संक्रमित हुए तो आंख, नाक और मुंह के माध्यम से यह संक्रमण आपके भीतर पहुंच जाएगा। इसी कारण इस संकट के समय में लोगों का सहयोग लेने को कहा जा रहा है। डा. नवीन ने कहा कि सूचना मिल रही है कि कुछ लोग और भी विदेश से आए हैं पर उनके से काफी 2 माह पहले के हैं पर फिर भी सभी के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static