बेटिकट रेल यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई जारी, 348 पकड़े

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 02:11 PM (IST)

सिरसा(माहेश्वरी): रेलवे के बीकानेर मंडल द्वारा ट्रेनों में बेटिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। सिरसा का रेलवे स्टेशन बीकानेर मंडल के अधीन आता है। लोकल चैकिंग स्टाफ के साथ-साथ मंडल का स्टाफ भी सिरसा खंड में समय-समय पर टिकट चैकिंग के लिए आता है। मंडल अधिकारी दावे के साथ कहते हैं कि नियमित चैकिंग के चलते बिना टिकट यात्रा की प्रवृत्ति पर काफी हद तक अंकुश लगा है। बीते दिवस मंडल की टीमों ने लोकल स्टाफ के साथ मिलकर सघन टिकट चैकिंग अभियान का आगाज किया।

अभियान के तहत सैंकड़ों की संख्या में बेटिकट पकड़ में आए। इन यात्रियों से मौके पर ही जुर्माना वसूल किया गया। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर व रेलगाडिय़ों में गंदगी फैलाने वालों की भी धरपकड़ की गई। उन्हें भी जुर्माना लगाकर दंडित किया गया। दरअसल, उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेन्द्र मीणा द्वारा वीरवार को विशेष टिकट चैकिंग अभियान की शुरूआत की गई। इसके तहत 27 सदस्यीय टीम ने सिरसा, रेवाड़ी, चुरू, सूरतगढ़ व हनुमानगढ़ खंड में आवागमन करने वाली ट्रेनों में औचक टिकट चैकिंग की। चैकिंग के दौरान 348 यात्री मुफ्त यात्रा करते पाए गए। इन बेटिकट यात्रियों से 20,210 रूपए अतिरिक्त किराए सहित 1 लाख 7 हजार 210 रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए गए।

इस लिहाज से देखें तो एक यात्री को औसतन 308 रुपए का आॢथक दंड लगाया गया। वहीं, गंदगी फैलाने के 25 मामले सामने आए। इन लोगों से जुर्माने के तौर पर 2950 रुपए की वसूली की गई। इस तरह चैकिंग स्टाफ ने कुल 373 मामलों से 1 लाख 10 हजार 160 रुपए जुर्माना वसूला। इनमें 19 मामले सिरसा में पकड़े गए। जबकि 23 मामले रेवाड़ी, 85 मामले हनुमानगढ़ व 27 मामले सूरतगढ़ में पकड़े गए। साथ ही फ्रीरोस्टर चैकिंग स्टाफ द्वारा 116 मामले पकड़े गए।टिकट चैकिंग अभियान इसी तरह जारी रहेगा। बेटिकट यात्रियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वालों को हतोत्साहित करने के लिए ऐसे अभियान सतत् रूप से चलाए जा रहे हैं। अभियान के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। यात्रियों को चाहिए कि वे बेटिकट यात्रा से तौबा करें और रेलवे की प्रगति में योगदान दें।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static