राई औद्योगिक एरिया में लंबित पड़े 100 बिजली कनेक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 01:39 PM (IST)

राई: एक तरफ  सरकार प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित कर रही है, वहीं दूसरी तरफ  कुछ उद्योगपति ऐसे है जिन्हें बिजली कनैक्शन लेने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। मशक्कत के बाद भी उन्हें बिजली कनैक्शन नसीब नहीं होता। जब अधिकारियों से इस सम्बन्ध में उद्योगपति बात करते हैं तो ओवरलोड की समस्या का हवाला देकर बिजली कनैक्शन देने से टालमटोल कर दी जाती है। आखिर उद्योगपति उद्योग को चलाने के लिए बिजली लाएं तो कहां से लाएं। बहरहाल रीमा एसोसिएशन ने उद्योगपतियों को कनैक्शन देने की आवाज को बुलंद कर दिया है। 

बता दें कि राई औद्योगिक एरिया में हजारों फैक्टरियां हैं। इन फैक्टरियों के अलावा नई फैक्टरियां भी आ रही हैं। नए उद्योगों को मूलभूत आवश्यकताओं में बिजली बहुत जरूरी है क्योंकि बिजली के बिना उद्योगों को चलाना कांटों पर चलने के बराबर है लेकिन उद्योगपति क्या करें जब उन्हें बिजली कनैक्शन ही नहीं मिल पाए। हालांकि बिजली समस्या के लिए एच.एस.आई.आई.डी.सी. में एक 20 एम.वी.ए. ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए निर्माण किया जा रहा है लेकिन निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ। हालांकि उद्योगपतियों का आरोप है कि बाहर बिजली की सप्लाई की जाती थी लेकिन अब जिस संस्थान को बिजली सप्लाई की जाती थी उसका कनैक्शन काट दिया गया है, इसलिए अब बिजली क्षमता बढ़ी है। इसलिए बिजली निगम को कुछ कनैक्शन जरूर देने चाहिए।

करीब 100 से 150 बिजली कनैक्शन लंबित पड़े हैं जिसकी वजह से उद्योगपतियों को नुक्सान हो रहा है। बिजली निगम की अधिकारी को उद्योगपतियों ने कनैक्शन देने की बात कही थी  लेकिन उन्होंने मना कर दिया। हालांकि एक बड़े शिक्षण संस्थान का बिजली कनैक्शन एच.एस.आई.आई.डी.सी. से काट दिया गया है जिससे बिजली आपूॢत बढ़ी है। इसलिए अब उद्योगपतियों को बिजली कनैक्शन मिलने चाहिए। यदि इसी तरह बिजली की किल्लत औद्योगिक एरिया में रही तो उद्योगपति कड़े कदम उठाने को मजबूर होंगे

सब स्टेशन का निर्माण एच.एस.आई.आई.डी.सी. द्वारा किया जा रहा है, जितना जल्दी निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा उतना जल्द ही उद्योगपतियों को बिजली कनैक्शन दे दिए जाएंगे। बिजली निगम की तरफ  से कनैक्शन देने में कोई डिले नहीं है। 31 मार्च तक पैंडिंग बिजली कनैक्शन उद्योगपतियों को दिए जाने की पूरी उम्मीद है क्योंकि सब स्टेशन का निर्माण 15 मार्च तक कर दिया जाएगा। इसके बाद बिजली निगम उद्योगपतियों को कनैक्शन देगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static