सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के विरोध में उतरे

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 11:07 AM (IST)

राई: गांव मुरथल में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट के विरोध में ग्रामीण एक बार फिर से एकजुट हो गए हैं। 24 गांवों के प्रतिनिधियों ने वीरवार को मुरथल में एक पंचायत कर प्लांट को लेकर कड़ा विरोध जाहिर किया है। ग्रामीणों ने दो टूक कह दिया कि किसी भी हालत में गांव में प्लांट नहीं लगने देंगे। यदि सरकार ने उनकी बात नहीं मानी तो वे बड़ा आंदोलन करने से भी नहीं चूकेंगे। एक दिन पहले मुरथल विवि के विद्यार्थी भी कचरे से परेशान होकर विवि के गेट पर ताला जड़ अपना विरोध प्रकट कर चुके हैं।

बता दें कि प्रशासन द्वारा गांव मुरथल में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट लगाने की योजना बनाई है। इसके लिए करीब 15 एकड़ जमीन निर्धारित की गई है। प्लांट में शहरभर से कचरा लाया जाएगा, ताकि एक प्रक्रिया के माध्यम से कचरे का ट्रीटमैंट कर उसे उपयोग किया जाए। योजना के अनुसार सोनीपत के अलावा अन्य जगहों से भी कचरा इस प्लांट में लाया जाएगा। प्लांट शुरू होने से पहले ही इसके प्रति ग्रामीणों के तीखे तेवर दिखने लगे हैं। प्लांट के विरोध में वीरवार को आंतिल चौबीसी के तत्वावधान में मुरथल गांव में एक पंचायत का आयोजन किया गया। इसमें करीब 24 गांवों के ग्रामीणों ने भाग लिया। पंचायत के दौरान ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि यदि प्लांट गांव के पास लग गया तो इसका बुरा प्रभाव ग्रामीणों के स्वास्थ्य पड़ेगा।

एक गांव से दूसरे गांव में जाना भी दूभर हो जाएगा। ग्रामीणों ने पंचायत में सर्वसम्मति से फैसला किया कि मुरथल गांव में प्लांट को नहीं लगने देंगे। यदि सरकार ने इस बात को नहीं माना तो सभी गांव एकत्रित होकर बड़ा आंदोलन करेंगे। इस दौरान नरेंद्र कोच मुरथल, हरिप्रकाश असावरपुर, अत्तर सिंह मुरथल, देवेंद्र सिंह, बलवान, ओमप्रकाश, रामकिशन फौजी, रमेश, डा. संजेज, कुलदीप, हवा सिंह दीपालपुर, दिनेश चौहान जोशी सहित अन्य मौजूद रहे।

आज पहुंचेगी एन.जी.टी. की टीम
सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट को लेकर एन.जी.टी. की टीम आज मुरथल गांव में पहुंचेगी। टीम गांव का दौरा कर ग्रामीणों के विचार जानेगी कि आखिर वह प्लांट का विरोध क्यों कर रहे हैं। इसलिए बैठक में निर्धारित हुआ है कि आज टीम का भी गांव में पहुंचने पर विरोध किया जाएगा, क्योंकि वह प्लांट लगने देना नहीं चाहते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static