संस्थानों के पास पार्किंग की सुविधा न होने से लग रहा बाजार में जाम

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 02:41 PM (IST)

यमुनानगर (जैन): शहर की मुख्य सड़कों पर जाम की स्थिति आम होती जा रही है। कुछ मार्ग तो ऐसे है जहां से शाम के समय गुजरना भी मुश्किल होता है, जिन लोगों को इन मार्गों पर जाना पड़ जाता है, तो उन्हें काफी देर तक ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। शहर की मुख्य सड़क भगवान महावीर मार्ग, वर्कशॉप रोड, गोबिन्द पुरी रोड, जगाधरी मेन बाजार, बूडिय़ा चौक, रेलवे स्टेशन चौक व रादौर रोड पर सड़क के दोनों तरफ बने संस्थानों व दुकानों के बाहर खड़े वाहनों की वजह से ट्रैफिक का सिस्टम बिगड़ रहा है।

सबसे अधिक परेशानी मुख्य मार्ग पर स्थित बैंकों, होटलों, अस्पतालों व बैंक्वेट हालों की वजह से बनी हुई है। शाम के समय जब अधिक लोग बाजार में आते हैं, तब यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। सप्ताह के अंतिम दिनों, शादियों व उत्सवों के समय यह समस्या और जटिल बन जाती है। हालात यह हो जाते है कि जब कोई 2 पहिया या 4 पहिया वाहन चालक बाजार जाने के लिए घर से निकलता है तो इन मार्गों पर पहुंचकर जाम में फंस जाता है और मिनटों का सफर तय करने में घंटों लगते हैं।

गगनदीप, सुखप्रीत, कमल किशोर, जयकिशन राय, ममता, सीमा, मीनू शर्मा, अंजली आदि ने बताया कि बाजारों में लगने वाले ट्रैफिक जाम के कारण एक तरफ जहां बाजार जाने का मन नहीं करता वहीं दूसरी तरफ दुकानदारों की दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है। विभाग द्वारा वाहनों के चालान भी काटे जाते हैं लेकिन मुख्य मार्ग पर पार्किंग की जगह प्राप्त न होने के कारण जाम की समस्या बनी रहती है।

कई बार तो जाम इतना ज्यादा होता है कि रेलवे स्टेशन जाने वाले व्यक्ति को अधिक देरी हो जाती है और उनकी ट्रेन भी छूट जाती है। पार्किंग व्यवस्था सही न होने के कारण लोगों को मजबूर होकर अपने वाहन सड़क पर ही अथवा सड़कों के किनारे खड़े करने पड़ते हैं, जिससे यातायात बाधित होता है और बाजारों में जाम की स्थिति बनी रहती है। उन्होंने बताया कि सड़क के दोनों तरफ कारें, मोटर साइकिल आदि खड़े रहते हैं, जिससे धीरे-धीरे लगभग आधी से भी अधिक सड़क को पार्किंग का रूप दे दिया जाता है और यातायात की गति धीमी हो जाती है।

वाहन चालकों का कहना है कि मुख्य मार्ग पर स्थित बैंकों, होटलों, अस्पतालों व अन्य संस्थानों के पास अपनी खुद की पार्किंग की व्यवस्था नहीं है और जब भी कोई व्यक्ति अपने वाहन पर बाजार में आता है और किसी भी संस्थान में सामान खरीदने अथवा कार्य के लिए जाता है तो पार्किंग न होने के कारण उसे अपना वाहन सड़क पर ही खड़ा करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static