ऑनलाइन कंपनियों ने आदेश को दिखाया ठेंगा, जमकर बिके पटाखे!

punjabkesari.in Thursday, Oct 19, 2017 - 10:30 AM (IST)

फरीदाबाद(महावीर गोयल): पर्यावरण संरक्षण को लेकर एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ऑनलाइन कंपनियां ठेंगा दिखा रही हैं। अनेक कंपनियां ऑनलाइन पटाखों की बिक्री खुलेआम कर रही हैं। इसके अलावा पटाखों की फ्री होम डिलीवरी भी जमकर हो रही  है। एनसीआर के शहर फरीदाबाद ही नहीं बल्कि दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में भी ऑनलाइन पटाखों की खरीददारी जमकर हो रही है। हालांकि कोर्ट के आदेश के बाद सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा चलाए गए प्रदूषण नियंत्रण अभियान ने भी लोगों को जागरुक किया है। संभव है कि इस बार पटाखों का शोर पहले के मुकाबले काफी कम सुनाई दे परंतु पटाखों पर पूरी तरह बैन लगेगा ऐसा नजर नहीं आ रहा। एनसीआर में करोड़ों रुपए के पटाखा बाजार ने हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आपत्ति जताई थी परंतु लोगों में इस फैसले का मिला जुला असर है। कुछ लोग जहां इसे देश हित में मान रहे हैं तो कुछ लोग इसे हिंदु त्यौहारों पर बंदिश करार दे रहे हैं। 

पटाखा करोबार से जुड़े व्यापारी करोड़ों के ऑर्डर पहले ही दे चुके थे। इतना ही नहीं अनेक पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस भी जारी किए जा चुके थे। ऐसे में पटाखों की खरीददारी कर चुके इन व्यापारियों के पास होम डिलीवरी करके अपना माल निकालने के अलावा कोई और चारा नहीं है। दूसरी तरफ कुछ छोटे व्यापारी ऐसे भी हैं जिन्होंने माल तो मंगवा लिया परंतु वे इसे बेच नहीं पा रहे हैं और सीधे तौर पर सरकार को कोस रहे हैं। उधर, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का फायदा उठाते हुए ऑनलाइन कंपनियां जमकर चांदी काट रही हैं। इससे अब एक तरफ आदेशों की अवहेलना हो रही है वहीं व्यापारियों के प्रति पुलिस का रेवैया ठीक नहीं लग रहा है। ऐसे व्यापारियों पर पुलिस कब कार्रवाई करेगी यह अभी देखना बाकी है।

पुलिस कमिश्नर,फरीदाबाद डा. हनीफ कुरैशी ने कहा कि पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश स्पष्ट नहीं हैं। उन आदेशों में पटाखों की बिक्री पर तो रोक है परंतु पटाखे चलाने को लेकर आदेश जारी नहीं किए गए हैं। ऑनलाइन पटाखों की बिक्री पर पुलिस का साइबर सैल न केवल पूरी तरह नजर रखे हुए है बल्कि इसकी जांच भी कर रहा है। ऑनलाइन पटाखों की बिक्री करने वाली कंपनियां पैसे का लेनदेन एनसीआर से बाहर कर रही हैं। ऐसे में उन पर कैसे कार्रवाई की जाए, यह एक असमंजस का विषय बन गया है। होम डिलीवरी और चोरी छिपे पटाखा बेचने वाले लोगों पर पुलिस की पूरी नजर है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static