स्टेशन में आधुनिक सुविधाओं से सुरक्षित होगी पार्किंग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 09:59 AM (IST)

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): छावनी रेलवे स्टेशन पर जल्द ही दूसरे फेस का काम शुरू होगा। दूसरे फेस में जहां रेलवे के पुराने कंडम क्वार्टरों को तोड़ कर ग्रीन कॉरिडोर स्थापित किया जाएगा तो वहीं रेलवे परिसर में स्थित रेलवे कोर्ट और पंजाब जी.आर.पी. की पोस्ट को भी आर.एम.एस. दफ्तर की पिछली तरफ नई इमारत में शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे परिसर में यात्रियों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी।

रेल यात्रियों की सुविधा, स्टेशन की स्वच्छता और रेलवे परिसर की सुंदरता के लिए अम्बाला मंडल लगातार कार्य कर रहा है। डी.आर.एम. दिनेश चंद्र शर्मा की अगुवाई में सभी विभाग आपसी तालमेल से छावनी रेलवे स्टेशन की रूपरेखा बदलने में जुटे हुए हैं ताकि उत्तर रेलवे के सबसे पुराने व महत्वूर्ण रेलवे स्टेशन को आधुनिक रंग में रंगा जा सके। पिछले कुछ समय में रेलवे परिसर की तस्वीर बदली है तो वहीं स्वच्छता के मामले में भी छावनी रेलवे स्टेशन कई पायदान ऊपर आया है। स्टेशन डायरैक्टर बी.एस. गिल की मेहनत व कार्यशैली के कारण स्टेशन पर व्यवस्थाएं काफी हद तक दुरुस्त हुई हैं।

पहले फेस का काम 50 करोड़ में पूरा
स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस व हरे-भरे वातावरण में तब्दील करने के लिए लगभग 50 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसमें प्लेटफार्म 1 पर मॉडर्न टॉयलेट बनाया गया है तो वहीं रेलवे परिसर में वाहनों के लिए अलग-अलग तीन सॢवस लेन बनाई गई हैं। हालांकि अभी सॢवस लेन के सही उपयोग की जानकारी वाहन चालकों तक नहीं पहुंची है। इसके अलावा रेलवे परिसर में आने वाले यात्रियों में देश प्रेम की भावना जागृत व सेना के शौर्य व साहस को प्रदॢशत करने के लिए राष्ट्रीय ध्वज व सेना का टैंक स्थापित किया गया है।  दूसरे फेस में रेलवे परिसर को ओपन स्पेश में बदला जाएगा और यात्री सुविधाओं में विस्तार करते हुए आधुनिक व सुरक्षित पार्किंग का निर्माण किया जाएगा ताकि एक ही समय में 500 से 700 वाहन आसानी से पार्किंग में खड़े हो सकें। इसके अलावा परिसर में ही यात्रियों के लिए फूड प्लाजा बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Naveen Dalal

Related News

static