70 लाख के बिजली बिल ने उड़ाए दुकानदार के होश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 12:10 PM (IST)

 

भिवानी(नितिन): तोशाम हांसी बाईपास पर वैल्डिंग की दुकान चलाने वाले बिट्टू ने यह सोचा भी नहीं था कि उसकी दुकान का पिछले 7 सालों से जो नॉर्मल बिजली बिल आता था, वह इस बार एकदम से उछाल मार देगा। यह उछाल कोई हजार या 2 हजार रुपए का न होकर, किसी के भी होश उड़ा देने वाला है। रकम इतनी अधिक है कि कोई आम आदमी पूरी जिंदगी में उसका भुगतान न कर पाए।

वैल्डिंग की दुकान का मीटर बिट्टू की मां शांति देवी के नाम है। हर बार उनका बिजली बिल 3 हजार रुपए के इर्द गिर्द रहता था, लेकिन इस बार यह 70 लाख रुपए आया है। बिट्टू ने बताया कि उनके यहां पिछला बिल नहीं आया था, लेकिन इस बार यह 4 महीने का बिल आया है। उसने बताया कि पिछले करीब 10 सालों से उसकी दुकान है। पहले वह जैनरेटर का इस्तेमाल करता था, लेकिन 2011 में मीटर लगने के बाद से उसने जैनरेटर का प्रयोग बंद कर दिया।

बिजली निगम में की थी बिल को लेकर पूछताछ बिट्टू ने बताया कि लाखों में बिल आने के बाद वह बिजली निगम में गया और वहां पर जे.ई. से मिलकर अपनी समस्या बताई। जे.ई. ने भी यही कहा था कि इतना बिल आना तो नहीं चाहिए, वे इसकी जांच करवाएंगे। बिजली लोड भी किया था चैक बिट्टू ने बताया कि उसने अपनी वैल्डिंग की दुकान के बिजली का लोड 5 किलोवाट लिया हुआ है। जब निगम के कर्मचारियों द्वारा इसकी जांच की गई तो दुकान में बिजली लोड केवल 2.5 किलोवाट पाया गया। उसके आस पास बिजली की लाइन भी नहीं है, खंभा थोड़ी दूरी पर है, जहां मीटर लगा हुआ है। जिससे बिजली चोरी भी नहीं की जा सकती।

डेढ़ साल पहले जल गया था मीटर का तार पीड़ित ने बताया कि डेढ़ साल पहले उसकी दुकान के मीटर के अंदर एक तार जल गया था, जिसकी शिकायत उसने बिजली निगम में की थी। इसके बाद निगम ने 130 रुपए की पर्ची काटी थी और मीटर को ठीक कर दिया था। मीटर ठीक होने के बाद उस कर्मचारी ने सील नहीं लगाई। करीब 1 महीने के बाद दूसरे कर्मचारी ने मीटर देखा और उसको कहा कि उसके मीटर की सील तोड़ी गई है। इसको चैक करने के लिए उतारा जाएगा और इसकी जगह नया मीटर लगाया जाएगा

एस.एस. सुरेंद्र सांगवान ने कहा कि उपभोक्ता हमारे पास आए थे। उनकी समस्या सुनी गई है। समस्याओं का समाधान किया जाएगा।निगम के कर्मचारी उसकी जगह नया मीटर लगा दिया था। अक्तूबर और दिसम्बर के बिजली बिल में हुई गड़बड़ ने उसके होश उड़ा दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Related News

static