इस अस्पताल में मिला नवजात शिशु को जीवनदान

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 10:50 AM (IST)

फरीदाबाद (पंकेस):तक्ष अस्पताल के बाल शल्य चिकित्सा डॉ. श्वेता मल्होत्रा ने चार दिन के बच्चे का सफलता पूर्वक ऑपरेशन कर उसको नया जीवनदान दिया। अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. धीरज मल्होत्रा ने बताया कि यह बच्चा पलवल का निवासी है जोकि काफी डॉक्टरों को दिखाने के बाद आराम न मिलने एवं बीमारी की पकड़ न होने के कारण उसे फरीदाबाद स्थित तक्ष अस्पताल की बाल शल्य चिकित्सा डॉ. श्वेता मल्होत्रा के पास रैफर किया गया।

उन्होंने बताया कि जब बच्चा उनके पास लाया गया तब उसे उल्टियां हो रही थी और वह दूध पीने में सक्षम नहीं था। साथ ही उसे लैटरीन भी नहीं हो रही थी। उन्होंने बताया कि बच्चे को देखने के दौरान ऐसा प्रतीत हुआ कि बच्चे की आंत में रूकावट है और इसकी पुष्टि की जांच की गई। जांच के दौरान उन्होंने बताया कि बच्चे की आंत सही तरीके से नहीं बनने के कारण बच्चे को यह तकलीफ हो रही है। इसे मेडिकल ट्रम में मैल रोटेशन ऑफ इन्टसटाईन कहते हैं। डॉ. मल्होत्रा ने बच्चे की नाजुक हालत को देखते हुए बच्चे के अभिभावकों को उसकी स्थिति बताई गई, उसका निदान ऑपरेशन से संभव है उसकी जानकारी दी गई।

अभिभावकों की सहमति के बाद बच्चे के ऑपरेशन की तैयारी की गई। ऑपरेशन के दौरान यह पाया गया कि बच्चे की आंत घुमी हुई है और आंत में रूकावट भी थी। इसका सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया और ऑपरेशन के बाद बच्चे को 6 दिन निकू वार्ड में रखा गया। 6ठे दिन से बच्चे को दूध पिलाने का ट्रायल दिया गया और बच्चे ने सफलता पूर्वक दूध पचाया और साथ में उसकी लैटरीन खुलकर हुई और 7वें दिन बच्चे को सफलता पूर्वक डिसचार्ज किया गया और बच्चे की बीमारी का समाधान और उसकी रिकवरी से उसके अभिभावक भी काफी संतुष्ट थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static