इंटरनेशनल बैकालॉरीएट की ओर से ‘फेस्टिवल ऑफ होप’ आयोजित

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 09:11 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो : इंटरनेशनल बैकालॉरीएट (आईबी) पहली बार भारत में अपने युवा राजदूत कार्यक्रम की सफलता लाते हुए, इंटरनेशनल बैकालॉरीएट (आईबी) ने फेस्टिवल ऑफ होप का आयोजन नई दिल्ली और मुंबई में किया. 100 से अधिक स्कूलों के छात्रों को एक साथ लाकर, बाल मन से जुड़ने के उद्देश्य से गुड़गांव में पाथवेज वर्ल्ड स्कूल और मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल (DAIS) के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किए गए. 

 

दोनों जगहों पर विभिन्न कार्यशालाओं और प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया.  साथ ही छात्रों को अपने अंक और विचार प्रस्तुत करने के लिए उचित मंच दिया गया. पाथवेज वर्ल्ड स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर की उपस्थिति में आईबी के साथ एक समझौतेपर हस्ताक्षर किए. यह एमओयू यह सुनिश्चित करेगा कि शिक्षक आईबी से अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त करें, जो शिक्षण मानकों में सुधार करेगा और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा. 

 

एसोसिएशन पर टिप्पणी करते हुए, श्रीगुर्जर ने कहा, “इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से आईबी और स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा (बीएसईएच) के बीच सहयोग की शुरुआत होती है. हम विभिन्न आईबी कार्यक्रमों को लागू करने वाले २० स्कूलों को देख रहे हैं और यह हमारे स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी के साथ आईबी पाठ्यक्रम को संरेखित करने का अवसर देगा.  डॉ. यादव हमारे छात्रों के कौशल में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उनके प्रयासों ने पहले से ही असाधारण परिणाम देने शुरू कर दिए हैं, जिससे शिक्षाविदों में नई ऊंचाइयां हासिल हुई हैं. जैसाकि आईबी और बीएसईएच नई संभावनाओं को विकसित करने और हमारे छात्रों के लिए एक उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं, मैं दोनों शैक्षिक निकायों के संयुक्त प्रयासों की प्रतीक्षा कर रहा हूं. 

 

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक असाधारण अनुभव किया गया. "होप पाथ डायलॉग्स" में अनुष्का जॉली, एक १३  वर्षीय एंटी-बुलिंग ऐप डेवलपर, और दीपक रमोला- TED स्पीकर और यूएन एक्शन प्लान एक्ज़ीक्यूटर- शामिल हैं, जो सार्थक बातचीत करते हुए युवा लोगों के बीच आशा जगाते हैं.  प्रोजेक्टो फ्यूल के संवादात्मक प्रदर्शनों ने दुनिया भर से जीवन के मूल्यवान पाठों को साझा करके परिवर्तनकारी शिक्षण अनुभव प्रदान किया. इस कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, न्याय, समानता, पहचान, अपनेपन और आध्यात्मिक कल्याण पर विचारोत्तेजक पैनल चर्चाएँ भी देखी गईं. 

 

दर्शकों को नए दृष्टिकोण अपनाने और परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए प्रेरित करते हुए, उम्मीद की प्रदर्शनी ने अविश्वसनीय रचनात्मक अभिव्यक्ति और सेवा पहलों का प्रदर्शन किया. इसके बाद ओपन माइक के माध्यम से विभिन्न लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब उन्हें सहानुभूति देते हुए उनके बीच मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कलंक को कम करने का प्रयास किया गया. 

 

मुंबई कार्यक्रम की शुरुआत प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्रों द्वारा एक बहुत ही मनोरम सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई. उसके बाद आईबी के महानिदेशक - ओली पेक्का हेनोनेन के साथ एक पूर्व छात्रों का सत्र आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियों और प्रस्तुतियों का प्रदर्शन किया गया और प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की उपाध्यक्ष सुश्री ईशा अंबानी पीरामल जैसे विशिष्ट वक्ताओं का स्वागत किया गया. समावेशी और उन्नत शिक्षा में प्रौद्योगिकी की शक्ति के बारे में शिक्षकों और शिक्षकों को एक साथ लाने वाली गोलमेज चर्चा के. 

 

"उम्मीद का त्योहार सकारात्मक विचारों और बातचीत का समर्थन करने की दृष्टि से शुरू हुआ.  नई दिल्ली और मुंबई में छात्रों के प्रदर्शन इस दृष्टि के लिए एक शक्तिशाली साबित हुए हैं. पिछले कुछ दिनों में हमने जो अनुभव किया है वह वास्तव में अभूतपूर्व है और छात्रों की क्षमताओं और आईबी पाठ्यक्रम में हमारे विश्वास को मजबूत किया है," महानिदेशक ओली-पेक्का हेनोनेन का कहना है. 

 

इस अवसर पर बोलते हुए, निकोल बिएन, चीफ स्कूल ऑफिसर, इंटरनेशनल बैकलौरीएट (आईबी) ने कहा, “आईबी में, हम शिक्षार्थियों को फलने-फूलने और बदलाव लाने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं. भारत में आशा का उत्सव हमारे इस विश्वास की पुष्टि करता है कि दृष्टि, करुणा और उद्यमिता युवाओं के बीच सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. १००  से अधिक स्कूलों के मेधावी छात्रों ने यह प्रदर्शित करने के लिए बैठक बुलाई कि आशा ही बेहतर भविष्य की नींव है। हम भारत में भागीदारी से अभिभूत हैं और हम देश के युवाओं के लिए बड़े मंचों का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं क्योंकि वे परिवर्तन के एजेंट बन गए हैं. 

 

आईबी इससे पहले यूके और यूएस में फेस्टिवल ऑफ होप का आयोजन कर चुकी है. आध्यात्मिक नेताओं, कलाकारों, प्रौद्योगिकीविदों, युवा नेताओं, पर्यावरणविदों, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अन्य युवा परिवर्तन निर्माताओं को एक साथ लाना, सत्र का उद्देश्य उपस्थित लोगों को प्रेरित करना और बेहतर कल के लिए प्रभाव पैदा करने के लिए युवाओं की शक्ति पर एक विस्तारित प्रवचन शुरू करना है. आईबी अब देश भर में अपने कार्यक्रमों में भारी निवेश करके भारत में अपनी पहुंच बढ़ाने की योजना बना रही है.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static